Move to Jagran APP

Fire in Prayagraj: रुद्राक्ष टावर में लगी भीषण आग, खतरे में थी कई जान, तीन घंटे बाद ऐसे पाया गया काबू

बुधवार दोपहर ही शहर के दो अन्य स्थानों पर भी आग लग गई। धूमनगंज में इंडियन आयल के पास एक झोपड़ी में आग लगने के बाद बढ़ गई जिससे आसपास मौजूद इधर-उधर भागने लगे। फायर बिग्रेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। वहीं खुल्दाबाद के चकनिरातुल मुहल्ले में एक दुकान में आग लगने से अफरातफरी मच गई। अग्निशमन कर्मियों ने आग को बुझाया।

By Sharad Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 25 Apr 2024 11:12 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 11:12 AM (IST)
राणा प्रताप चौराहे पर स्थित रुद्राक्ष टावर में लगी आग ।-जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। सिविल लाइंस में महाराणा प्रताप चौराहा के पास स्थित रुद्राक्ष टावर में संचालित डोमनोज पिज्जा रेस्टोरेंट में बुधवार दोपहर अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरी बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे वहां मौजूद कर्मचारी, शिक्षक समेत अन्य लोग किसी तरह जान बचाकर भागे।

loksabha election banner

मौके पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने आग बुझाने के कारण फंसे पांच लोगों को किसी तरह बाहर निकाला। फिर तीन घंटे की मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया। जब तक आग बुझी रेस्टोरेंट और कोचिंग सेंटर को लाखों रुपये का नुकसान हो चुका था। आग लगने का कारण किचन की एसी फटने को बताया गया है।

रुद्राक्ष टावर तीन मंजिला है। ग्राउंड फ्लोर पर डोमिनोज पिज्जा रेस्टोरेंट है। उसके ऊपर एक प्रतिष्ठित कोचिंग संचालित होती है। बताया गया है कि बुधवार दोपहर रेस्टोरेंट के पीछे बने किचन में धमाका हुआ। जब तक कर्मचारी कुछ समझ पाते आग की लपटें उठने लगी और धुआं भरने लगा।

इसे भी पढ़ें- शेयर बाजार में बढ़ रहे निवेशक, शीर्ष 10 में शामिल हुआ यूपी का यह शहर

इससे वहां मौजूद कर्मचारियों समेत अन्य लोगों में अफरातफरी मच गई। सभी लोग अपनी-अपनी जान बचाकर भागने लगे। देखते ही देखते आग ऊपर के दूसरी और फिर तीसरी मंजिल तक पहुंच गई। कोचिंग में धुआं भरने से वहां मौजूद कुछ छात्र-छात्राएं, शिक्षक सहित सभी लोग नीचे उतर आए।

मगर पांच कर्मचारी आग बुझाने का प्रयास करते हुए फंस गए। तब तक मुख्य अग्निशमन अधिकारी आरके पांडेय टीम के साथ और इंस्पेक्टर सिविल लाइंस रामाश्रय यादव फोर्स के साथ पहुंच गए। अग्निशमन कर्मियों ने पहले पांच लोगों को बाहर निकाला और फिर आग बुझाने में जुट गए।

बिल्डिंग के अगले और पिछले हिस्से पर फायर टेंडर लगाकर लगातार पानी डाला गया। खिड़की और दरवाजे तोड़कर चार फायर टेंडर की मदद से तीन घंटे में आग पर काबू पाया जा सका। हालांकि तब तक लाखों का नुकसान हो चुका था।

इसे भी पढ़ें-दिल्ली और अन्य रूटों पर चलेंगी आठ समर स्पेशल, मार्ग बदलकर चलेंगी दो एक्सप्रेस ट्रेनें

शुक्र है, कक्षाएं नहीं चल रही थीं

बिल्डिंग में आग देख कुछ लोगों ने कहा कि शुक्र है, कोचिंग में कक्षाएं नहीं चल रही थीं। अगर क्लासरूम में छात्र-छात्राएं होतीं तो मामला बड़ा हो सकता था। काेचिंग संस्थान के कर्मचारियों का कहना था कि क्लास नहीं चल रही थी।

दोपहर दो बजे से कक्षा शुरू होने का वक्त था, जब बच्चे वहां पहुंचे तो मंजर देख हतप्रभ रह गए। हालांकि कुछ लोगों का यह भी कहना था हादसे के वक्त कोचिंग सेंटर में तमाम विद्यार्थी मौजूद थे, जो अलार्म बजते ही बाहर निकलने लगे तो भगदड़ जैसी स्थित निर्मित हो गई।

बंद कर दिया गया आवागमन

लोकसेवा आयोग चौराहे से महाराणा प्रताप चौराहे की तरफ आने वाले मार्ग को बंद कर दिया गया था। मार्ग के दोनों तरफ पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया था। महाराणा प्रताप चौराहे से सिविल लाइंस स्थित फायर स्टेशन तक रेड लाइट सिग्नल को यलो कर दिया गया था, ताकि अग्निशमन वाहनों के आवागमन में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो। आग बुझाने के बाद रास्ता खोला गया। हालांकि सड़क पर तमाशबीनों की भी भीड़ काफी देर तक जुटी रही।

अस्पताल में मची रही खलबली

रुद्राक्ष टावर के बगल में प्राइवेट अस्पताल है। आग की लपटें बढ़ने लगीं तो अस्पताल के डाक्टर और कर्मचारी सकते में आ गए। डा. अशोक त्रिपाठी ने बताया कि बगल की इमारत में भीषण आग से भयावह स्थिति हो गई थी। आग लगते ही उन्होंने अपने कर्मचारियों की मदद से आग बुझाई।

इस तरह के आग से अस्पताल के कर्मचारी, गंभीर मरीजों की जान पर आफत आ गई थी। करीब तीन घंटे तक सभी लोग दहशत में थे। कोचिंग के छात्र जब ऊपर पहुंचे तो उन्होंने सीढ़ी लगवाया। रेस्क्यू करके छात्रों को उतारा गया।

खुल्दाबाद, धूमनगंज में भी लगी आग

बुधवार दोपहर ही शहर के दो अन्य स्थानों पर भी आग लग गई। धूमनगंज में इंडियन आयल के पास एक झोपड़ी में आग लगने के बाद बढ़ गई, जिससे आसपास मौजूद इधर-उधर भागने लगे। फायर बिग्रेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। वहीं, खुल्दाबाद के चकनिरातुल मुहल्ले में एक दुकान में आग लगने से अफरातफरी मच गई। अग्निशमन कर्मियों ने आग को बुझाया।

सीएफओ आरके पांडेय ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि रेस्टोरेंट में लगी एसी का कंप्रेशर फटने से आग लगी थी। आग बुझाने के दौरान फंसे पांच लोगों को बचाया गया। कोई जनहानि नहीं हुई। नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.