Move to Jagran APP

देश के किसी भी कोने में होंगे आप, इस लोकसभा चुनाव में कर सकेंगे मतदान; बस इन बातों का रखें ध्यान

मतदान की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे ही चुनाव की तैयारियों में तेजी आ रही है। मतदान करने के दौरान मतदाताओं को कोई परेशानी न उठाना पड़े। इस पर निर्वाचन आयोग का जोर है। इस बार के चुनाव में आयोग डिजिटल एप का भी सहारा ले रहा है। इससे काफी सहूलियत मिलेगी।आयोग की जारी गाइडलाइन में यह कहा गया है कि अगर मतदाता जनपद का रहने वाला है।

By praveen yadav Edited By: Riya Pandey Published: Sat, 13 Apr 2024 04:29 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 04:29 PM (IST)
अब आप परदेस में बनी आइडी से भी कर सकेंगे वोटिंग

संवाद सूत्र, जागरण, प्रतापगढ़। अगर आप परदेस में रहते हैं। आपका नाम गांव की मतदाता सूची में है। भले ही यहां का वोटर कार्ड नहीं बना है। इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। इस बार के लोकसभा चुनाव में आप कहीं के वोटर कार्ड, आधार कार्ड आदि आइडी से मतदान कर सकते हैं।

loksabha election banner

बशर्ते पहचान पत्र से इसका मिलान होगा। यहां के निवासी होने का प्रमाण पुष्ट होने पर आप मतदान कर सकेंगे। मतदान की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे ही चुनाव की तैयारियों में तेजी आ रही है। मतदान करने के दौरान मतदाताओं को कोई परेशानी न उठाना पड़े। इस पर निर्वाचन आयोग का जोर है।

परदेस में रह रहे लोग भी कर सकते हैं वोटिंग

इस बार के चुनाव में आयोग डिजिटल एप का भी सहारा ले रहा है। इससे काफी सहूलियत मिलेगी। निर्वाचन आयोग की जारी गाइडलाइन में यह कहा गया है कि अगर मतदाता जनपद का रहने वाला है। भले ही वह रोजगार के सिलसिले में परदेस में रहता हो, लेकिन वह वहां की आइडी के जरिये यहां मतदान कर सकते हैं।

निर्वाचन अधिकारियों का यह भी मानना है कि कोई भी वास्तविक मतदाता मतदान करने के अधिकार से वंचित न होने पाए। भले ही मतदाता पहचान पत्र में लिपिकीय व वर्तनी की त्रुटि हो। उसे नजरअंदाज करना होगा।

फोटो बेमेल होने की स्थिति में मतदाता को चुनाव आयोग की ओर से सूचीबद्ध वैकल्पिक फोटो दस्तावेज में से एक को पेश करना होगा। इसमें आधार कार्ड, स्मार्ट कार्ड, आधार कार्ड आदि आइडी शामिल है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा ने बताया कि निर्वाचन आयोग की जो भी गाइड लाइन आ रही है। उसका अनुपालन कराया जा रहा है। इसके लिए निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जा रहा है। इसमें लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई तय है।

यह भी पढ़ें- UP Politics: इस बार चुनावी रण में खलेगी इन राजनीतिक धुरंधरों की कमी, अपनी रणनीति से बनाते बिगाड़ते थे सियासी गणित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.