Move to Jagran APP

UPPCL: यूपी के इस ज‍िले में लो वोल्टेज और ब्रेकडाउन की समस्या होगी दूर, ब‍िजली व‍िभाग करने जा रहा ये काम

प्रतापगढ़ के रानीगंज अजगरा पावर हाउस से करीब 8 हजार उपभोक्ता जुड़े हैं। क्षेत्र के अजगरा बाजार जोगापुर मुफरीद लीलापुर मिश्रपुर मादूरपुर साहबगंज एक दो दर्जन गांव जुड़े हैं। यहां पांच उपकेंद्र में पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर लगा है। कनेक्शन क्षमता और खपत अधिक होने से इस पर लोड अधिक है। गर्मी के दिनों में समस्या विकट हो जाती है।

By Sumit Mishra Edited By: Vinay Saxena Tue, 28 May 2024 12:07 PM (IST)
UPPCL: यूपी के इस ज‍िले में लो वोल्टेज और ब्रेकडाउन की समस्या होगी दूर, ब‍िजली व‍िभाग करने जा रहा ये काम
गर्मी के दिनों में लो वोल्टेज और ब्रेकडाउन की समस्‍या से म‍िलेगा छुटकारा।

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। जिले के रानीगंज अजगरा विद्युत उपकेंद्र की क्षमता में वृद्धि होगी। क्षमता पांच एमवीए से बढ़ाकर 10 एमवीए की जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज और ब्रेकडाउन की समस्या दूर हो जाएगी। उपकेंद्र पर क्षमता से अधिक लोड है। गर्मी के दिनों में इन विद्युत उपकेंद्र से जुड़े उपभोक्ताओं को बिजली संकट से जूझना पड़ता है।

रानीगंज अजगरा पावर हाउस से करीब 8 हजार उपभोक्ता जुड़े हैं। क्षेत्र के अजगरा बाजार, जोगापुर मुफरीद, लीलापुर, मिश्रपुर, मादूरपुर, साहबगंज एक दो दर्जन गांव जुड़े हैं। यहां पांच उपकेंद्र में पांच एमवीए का ट्रांसफार्मर लगा है। कनेक्शन क्षमता और खपत अधिक होने से इस पर लोड अधिक है।

गर्मी के द‍िनों में व‍िकट हो जाती है समस्‍या  

गर्मी के दिनों में समस्या विकट हो जाती है। लो वोल्टेज की दिक्कत भी रहती है। आए दिन ट्रांसफार्मर में खामी बनी रहती है। इससे उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ता है। मगर अब उनकी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी। इसकी क्षमता बढ़ाकर पांच एमवीए से बढ़ाकर 10 एमवीए की जाएगी।

इसके अलावा उपकेंद्र के जो भी फीडर बदहाल हो चुके है। उन फीडरों को भी दुरुस्त किया जाएगा। उनके उपकरण बदले जाएंगे। केबल भी दुरुस्त की जाएगी। ताकि आपूर्ति बेहतर हो सके। अधीक्षण अभियंता सत्यपाल ने बताया कि जिन उपकेंद्रों के मेन ट्रांसफार्मर पर लोड अधिक है, उनकी क्षमता बढ़ाई जा रही है।

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी के इस जिले में आज से सात दिन तक सात घंटे होगी बिजली कटौती, इस कारण लिया गया बड़ा फैसला

यह भी पढ़ें: Weather In UP: यूपी के इस ज‍िले में टूटा गर्मी का 26 साल का रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 48 डिग्री सेल्सियस पार