Move to Jagran APP

Driving Licence News: नोएडा में तकनीकी खामी दूर होते ही लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

Noida Driving Licence News उपसंभागीय परिवहन अधिकारी डा. सियाराम वर्मा ने बताया कि एनआइसी द्वारा सर्वर सही करते ही गैर जनपद के लोगों उपसंभागीय परिवहन कार्यालय से लाइसेंस बनवा सकेंगे। इससे नोएडा के लाखों लोगों को सुविधा मिलेगी।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Sun, 18 Sep 2022 01:43 PM (IST)Updated: Sun, 18 Sep 2022 01:43 PM (IST)
Driving Licence : नोएडा में तकनीकी खामी दूर होते ही लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

नोएडा [वैभव तिवारी]। औद्योगिक क्षेत्र गौतमबुद्ध नगर की आबादी 16 लाख से अधिक है। करीब इतनी ही आबादी जिले में गैर जनपद के रहने वाले लोगों की है। एनआइसी की तकनीकी खामी दूर होने से गैर जनपद के सैकड़ों लोगों को इसका फायदा मिलेगा। इसके लिए उपसंभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन डा. सियाराम वर्मा ने एनआइसी को पत्र लिखा है। जल्द ही समस्या खत्म हो जाएगी।

loksabha election banner

फेसलेस से बन रहे थे अस्थायी ड्राइविंग लाइसेंस 

परिवहन आयुक्त कार्यालय के आदेश के पर जनवरी 2022 से आनलाइन परीक्षा देकर फेसलेस विकल्प से अस्थायी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। जिले के लोग आसानी से स्लाट बुकिंग कर परीक्षा देकर लाइसेंस प्राप्त कर रहे हैं। गैर जनपद के आवेदक द्वारा आनलाइन आवेदन करने पर आधार कार्ड पर अंकित जिले नाम संबंधित एआरटीओ कार्यालय से लिंक हो जा रहा है। अभी तक आवेदकों की तरफ से किए गए ऐसे सभी आवेदन भी निरस्त हो रहे हैं।

Noida: नौकरानी ने ही पंखिया गैंग के साथ रची थी नेवी आफिसर के घर डकैती की साजिश, 6 गिरफ्तार

बकरी के दूध से तैयार साबुन दूर करता है चर्म रोग, निखारता है सुंदरता

सैकड़ों की संख्या में लोग प्रक्रिया में आवेदन निरस्त होने के बाद से उपसंभागीय परिवहन कार्यालय का चक्कर लगा चुके हैं, लेकिन लोगों की समस्या का समाधान नहीं हुआ है व लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं बन पा रहा है। लोग आधार कार्ड में दर्ज जिले को रुख कर रहे हैं, लेकिन समय पर स्लाट नहीं मिलने के कारण लोगों के सामने परेशानी खड़ी हो रही है।

उपसंभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन ने बताया कि एनआइसी द्वारा सारथी 4.0 पर विकसित नहीं की गई है। इसके साथ ही आधार प्रमाणीकरण में भी यह सुविधा नहीं मिलने के कारण लोगों को सुविधा से वंचित है।

विभाग की तरफ से पूरी हुई प्रक्रिया

उपसंभागीय परिवहन विभाग द्वारा कागजी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। एनआइसी की तरफ से सर्वर सही करते ही लाखों की संख्या में लोग सुविधा का लाभ ले सकते हैं। मौजूदा समय में कई लोग बिना आधार कार्ड के ड्रायविंग लाइसेंस बनवाने की मांग कर कार्यालय में पहुंचते हैं।

स्लाट बढ़ाने की भी जरूरत

जिले में प्रतिदिन दो सौ ड्राइविंग लाइसेंस स्लाट बुकिंग से बनते हैं। अभी सिर्फ जनपद के लोग ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवा रहे हैं। बावजूद तीन महीने की स्लाट वेटिंग से लोग परेशान हैं। स्लाट बढ़ाने के लिए उपसंभागीय परिवहन कार्यालय ने मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.