Move to Jagran APP

Hindu Nav Varsh 2022: हिंदू नव वर्ष को लेकर भारतीय काल गणना पूर्णतः वैज्ञानिक

Hindu Nav Varsh 2022 हिंदू तिथियों के अनुसार नव वर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शनिवार को है। इसको लेकर बिजनौर विभाग के विभाग प्रचारक विनीत कौशल ने बताया कि हिंदू नव वर्ष को लेकर भारतीय काल गणना पूर्णतः वैज्ञानिक है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 02 Apr 2022 09:21 AM (IST)Updated: Sat, 02 Apr 2022 09:21 AM (IST)
Hindu Nav Varsh 2022: हिंदू नव वर्ष को लेकर भारतीय काल गणना पूर्णतः वैज्ञानिक
Hindu Nav Varsh 2022: हिंदू नव वर्ष को लेकर भारतीय काल गणना पूर्णतः वैज्ञानिक

नोएडा, जागरण संवाददाता। हिंदू तिथियों के अनुसार नव वर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा शनिवार को है। यह हमारा प्रकृति प्रदत्त नववर्ष है जो वैज्ञानिक तथ्यों पर पूर्णत: आधारित होता है। अपने इस नववर्ष को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के माध्यम से अपने मंडावर खंड का नववर्ष प्रतिपदा कार्यक्रम एवं नगर मंडावर में संचलन बड़े ही हर्षोल्लास और प्रसन्नता के वातावरण में संपन्न किया गया जिसमें समाज ने संचलन कर रहे स्वयंसेवकों पर नगर भर में पुष्प वर्षा करते हुए अपनी सहभागिता इस पर्व को मनाने में की इसके साथ ही क्षेत्र में अपने नव वर्ष के प्रति जागरूकता बढ़ी l

loksabha election banner

शुक्रवार को मंडावर नगर में नववर्ष का कार्यक्रम एवं संचलन संघ के द्वारा भव्यता के साथ मनाया गया जिसमें समस्त क्षेत्रवासियों का सहयोग मिला। कार्यक्रम में मुख्य शिक्षक हिमांशु रहे, जबकि कार्यक्रम का संचालन पंकज खंड कार्यवाह और यशपाल जिला बौद्धिक शिक्षण प्रमुख ने किया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में बिजनौर विभाग के विभाग प्रचारक विनीत कौशल का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारा यह नव वर्ष पूर्णत: प्रकृति प्रदत्त एवं वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित होता है। इस समय प्रकृति में तेज और नवीनता होती है।

इसके साथ ही इतिहास के सुनहरे पन्नों को पलटते हुए उन्होंने बताया कि इसी दिन डा. केशवराव बलिराम हेडगेवार ने संघ की की स्थापना समाज में अपनी संस्कृति के प्रति जागरूकता फैलाने और देश में इतिहास, वर्तमान और भविष्य की संभावित समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए की थी। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता चरण सिंह ने किया l कार्यक्रम में महेश पाल (विभाग संघचालक) तिलक चंद (खंड संघचालक) महावीर, अरुण प्रीतम, अनिल, अनुराग, प्रशांत, शिवम, अजय, कैलाश आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.