Move to Jagran APP

Greater Noida: Half Yearly परीक्षा के समय पर हो रहे Quarterly Exams, सिलेबस पीछे होने से छात्र परेशान

निजी स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय स्कूलों का संचालन बेसिक शिक्षा विभाग कर रहा है। उसके बाद भी परिषदीय स्कूलों के छात्र कहीं न कहीं पीछे होते चले जा रहे है। समय से परीक्षा न होना भी इसका प्रमुख कारण बताया जा रहा हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaPublished: Sun, 04 Dec 2022 11:15 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 11:15 PM (IST)
Greater Noida: Half Yearly परीक्षा के समय पर हो रहे Quarterly Exams, सिलेबस पीछे होने से छात्र परेशान
निजी स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय स्कूलों का संचालन बेसिक शिक्षा विभाग कर रहा है।

नोएडा [अंकुर त्रिपाठी]। निजी स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय स्कूलों का संचालन बेसिक शिक्षा विभाग कर रहा है। उसके बाद भी परिषदीय स्कूलों के छात्र कहीं न कहीं पीछे होते चले जा रहे है। समय से परीक्षा न होना भी इसका प्रमुख कारण बताया जा रहा हैं। वर्तमान सत्र में नौ महीने से अधिक का समय बीत चुका है। उसके बावजूद परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले एक लाख से अधिक छात्रों की अभी तक एक बार की भी परीक्षा नहीं कराई गई है। वहीं निजी स्कूलों में दो से तीन बार छात्रों की परीक्षा कराई जा चुकी हैं।

loksabha election banner

बता दें शासन की ओर से 25 नवंबर को त्रिमासिक परीक्षा होनी थी,लेकिन परीक्षा को टाल दिया गया था । बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से फिर से एक बार परीक्षा की तिथि आई है। गौरतलब हैं कि मौजूदा सत्र में इस समय तक अर्द्धवार्षिक हो जानी चाहिए थी,लेकिन जिले में अभी पहली त्रिमासिक परीक्षा भी नहीं हो पाई हैं। 10 दिसंबर को पहली त्रिमासिक परीक्षा प्रस्तावित है।

पढ़ाई की नहीं हो पाई भरपाई

कोरोना के समय सबसे ज्यादा परिषदीय स्कूलों के छात्रों की शिक्षा प्रभावित हुई थीं। उसकी भरपाई अभी तक नहीं हो पाई है। छात्रों की नींव को मजबूत करने के लिए भारत सरकार की तरफ से निपुण भारत अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत ही कक्षा एक से आठ तक के छात्रों की त्रिमासिक परीक्षा 10 दिसंबर को परीक्षा प्रस्तावित हैं।

शिक्षकों को दी गई ट्रेनिंग

सरल एप के माध्यम से परीक्षा का आयोजन होना था। कई जनपदों में हुई परीक्षा में शिक्षकों को सरल एप पर ओएमआर शीट अपलोड करने में परेशानी हो रही थी,जिसके कारण ही परीक्षा टाल दी गई थी। एक बार फिर से परीक्षा की नई तिथि आई है। अब परीक्षा को टालना न पड़े इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से पूरे मंडल के शिक्षकों को एक दिसंबर को यूट्यूब के माध्यम से लगभग दो घंटे की ट्रेनिंग कराई गई हैं।

छात्रों का परीक्षा के माध्यम से ही केवल मूल्यांकन नहीं किया जाता है। प्रत्येक महीने शिक्षक टेस्ट के माध्यम से भी छात्रों का मूल्यांकन करते हैं। 10 दिसंबर को जिले में परीक्षा होनी है,जिसकी तैयारी बेसिक शिक्षा विभाग और जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से कर ली गई है।- ऐश्वर्या लक्ष्मी जायसवाल,बेसिक शिक्षा अधिकारी

यह भी पढ़ें- Noida: परिषदीय स्कूलों में सरल एप से एग्जाम कराने के दावे हो रहे फेल, सितंबर में होनी थी त्रिमासिक परीक्षा

यह भी पढ़ें- पहली बार परिषदीय स्कूलों के छात्र ओएमआर शीट पर देंगे परीक्षा, 2 लाख से अधिक छात्र होंगे शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.