Move to Jagran APP

यूपी का यह स्टेशन अंग्रेजों के जमाने में बना, लेकिन आज तक नहीं होता एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव

वर्तमान में दादरी स्टेशन पर दिल्ली जाने वाली 10 ट्रेन ही रुकती हैं। एक्सप्रेस ट्रेनों का कोई ठहराव नहीं है। दादरी स्टेशन से रोजाना 120 एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से कानपुर की तरफ जाती हैं लेकिन किसी का ठहराव यहां नहीं है। दादरी स्टेशन से रोजाना यात्रियों के आवागमन से प्रतिदिन 40 हजार रुपये और रिजर्वेशन से 85 हजार रुपये के लगभग आय प्राप्त होती है।

By Arpit Tripathi Edited By: Sonu Suman Published: Sun, 17 Mar 2024 07:57 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 07:57 PM (IST)
ग्रेटर नोएडा के दादरी रेलवे स्टेशन पर नहीं होता एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव।

संवाद सहयोगी, दादरी। दादरी स्थित रेलवे स्टेशन अंग्रेजों के समय से है। इस मार्ग को कानपुर-हावड़ा मार्ग से जाना जाता है। दादरी स्टेशन को जनपदीय स्टेशन की उपलब्धि प्राप्त है, लेकिन क्षेत्रीय जिम्मेदार लोग आज तक दादरीवासियों के लिए एक भी एक्सप्रेस-ट्रेन का ठहराव यहां नहीं करा सके। स्टेशन पर सुविधाओं के नाम पर मात्र पैसेंजर ट्रेनों का ही ठहराव होता है।

loksabha election banner

एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए लोगों को दिल्ली व गाजियाबाद जाना पड़ता है। दादरी व ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लाखों पूर्वांचल के लोगों को दादरी स्टेशन से कोई लाभ नहीं मिला। दैनिक रेल यात्री एसोसिएशन व नगर के सामाजिक संगठन दादरी स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर रेल मंत्री तक से गुहार ला चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। लोगों को उम्मीद है कि इस बार लोकसभा चुनावों में आने वाले प्रत्याशी एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव को गंभीरता से संज्ञान में ले।

रोजना गुजरती है यहां से 120 एक्सप्रेस ट्रेनें

वर्तमान में दादरी स्टेशन पर दिल्ली जाने वाली 10 ट्रेन ही रुकती हैं। एक्सप्रेस ट्रेनों का कोई ठहराव नहीं है। दादरी स्टेशन से रोजाना 120 एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से कानपुर की तरफ जाती हैं, लेकिन किसी का ठहराव यहां नहीं है। दादरी स्टेशन से रोजाना यात्रियों के आवागमन से प्रतिदिन 40 हजार रुपये और रिजर्वेशन से 85 हजार रुपये के लगभग आय प्राप्त होती है। यदि एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव होता है यह आमदनी बढ़कर कई गुना हो जाएगी।

एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव होने पर ये होगा बदलाव

रेलवे अधिकारी के अनुसार दादरी स्टेशन पर यदि एक्सप्रेस ट्रेनों को ठहराव होता है तो टिकट काउंटर बढ़ाने होंगे। यदि दादरी स्टेशन से ट्रेन बनकर चलती है तो उसके लिए पानी की व्यवस्था, जांच की व्यवस्था, सफाई स्टाफ की तैनाती, आइआरसीटीसी को खाने की व्यवस्था, ड्राइवर व गार्डों के ठहरने के लिए घर की व्यवस्था।

दैनिक रेल यात्री जेपी शर्मा ने बताया कि दादरी स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव के लिए पिछले 15 वर्षों से प्रयास किया जा रहा है। दादरी व आसपास की बढ़ती आबादी को देखते हुए एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव जरूरी है।

ये भी पढ़ेंः YouTuber Elvish Yadav को कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा, वन्य जीवन संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.