Move to Jagran APP

World Water Day 2021 : मुरादाबाद में वाहनों की धुलाई में रोजाना बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी, नहीं हो रही कार्रवाई

जिले में तकरीबन पांच सौ से ज्यादा वाहनों के धुलाई सेंटर खुले हुए हैं। इन पानी बहाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की जाती है। हालात ये हैं कि आसानी के साथ ये लोग प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बहाकर पैसा कमा लेते हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 01:40 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 05:10 PM (IST)
World Water Day 2021 : मुरादाबाद में वाहनों की धुलाई में रोजाना बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी, नहीं हो रही कार्रवाई
वाहनों की धुलाई में बर्बाद होता है सैकड़ों लीटर पानी।

मुरादाबाद, जेएनएन। जल ही जीवन है। आने वाली नस्लों को पानी के लिए जंग लड़नी पड़ेगी। इसके बाद भी हम मानने को तैयार नहीं हैं। प्रतिदिन जिले में सैकड़ों वाहनों पर हजारों लीटर पानी बेवजह बहा दिया जाता है। इतना ही नहीं प्रेशर के साथ पाइप पकड़कर भूल जाते हैं कि हम पानी की कितनी बर्बादी कर रहे हैं। ये तो सिर्फ एक बानगी है। गली-मुहल्लों में खड़े होने वाले वाहनों पर भी इससे ज्यादा पानी बहाया जा रहा है। इस वजह से मंडल के आठ ब्लॉक डार्क जोन में आ चुके हैं।

loksabha election banner

जिले में तकरीबन पांच सौ से ज्यादा वाहनों के धुलाई सेंटर खुले हुए हैं। इन पानी बहाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की जाती है। हालात ये हैं कि कितनी आसानी के साथ ये लोग प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बहाकर पैसा कमा लेते हैं। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में नगर निगम और देहात क्षेत्र में नगर पालिका को टैक्स भी नहीं देते हैं। जनरेटर चलाने के बाद पानी का पाइप खोलकर छोड़ देते हैं। इनके प्रतिदिन के इस लापरवाही का खामियाजा आने वाली नस्लों को भुगतना पड़ेगा। पानी खरीदकर पीना पड़ेगा और कपड़े आदि धोने के लिए भी सोचना पड़ेगा। कांठ रोड, दिल्ली रोड, रामपुर रोड, शहरी क्षेत्र के घनी आबादी वाले क्षेत्रों में बाइकों की धुलाई के लिए छोटी-छोटी दुकानों में पंप लगवा रखे हैं। इस ओर किसी का कोई ध्यान नहीं हैं।

पानी बचाने के लिए ये करें

 ब्रश करते समय टोंटी बंद कर दें, शावर के बजाय बाल्टी में पानी लेकर नहाएं। फर्श की धुलाई के बजाय पोछा लगाएं, पानी ओवरफ्लो होने से बचाएं,  टंकी भरने का एक समय निर्धारित कर लें,  बर्तन धुलाई का पानी पौधों में डालें,  कपड़ों के गंदे पानी का भी ट्रीटमेंट करें। 

यह भी पढ़ें :-

मुरादाबाद मंडल के रामपुर में बड़ा सड़क हादसा, टाटा मैजिक और बोलेरो की टक्‍कर, पांच लोगों की मौत

Panchayat Election 2021 : मुरादाबाद में आरक्षण जारी होते ही बदल गई गांव की सियासत, यहां देखें ब्‍लॉकवार आरक्ष‍ित गांवों की सूची

UP Panchayat Chunav 2021 : मुरादाबाद में जिला पंचायत के वार्डों का आरक्षण फाइनल, जानिये कहां कहां की सीट हुई आरक्षित, बदलेंगे सियासी समीकरण

मुरादाबाद में अब मिलावटी खाद्य सामग्री बेचना होगा मुश्किल, कुछ ही म‍िनट में हो जाएगी गुणवत्‍ता की पहचान

बैंकों में लाइन में लगकर बुनते थे ठगी का जाल, द‍िल्‍ली के चार टप्‍पेबाज मुरादाबाद में गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.