Move to Jagran APP

Paintings of Nawabs of Rampur:यूरोपियन कलाकारों द्वारा बनाई गई रामपुर के नवाबों की पेंटिंग्स को चाट रही दीमक Rampur News

देखरेख के अभाव में नवाबों की तस्वीरें अपनी चमक खो रही हैं। पेंटिंग्स में दीमक लगे हुए हैं। विदेशी कलाकारों द्वारा नवाबों की पेंटिंग्स बनाई गई थी।

By Ravi SinghEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 08:15 AM (IST)
Paintings of Nawabs of Rampur:यूरोपियन कलाकारों द्वारा बनाई गई रामपुर के नवाबों की पेंटिंग्स को चाट रही दीमक Rampur News
Paintings of Nawabs of Rampur:यूरोपियन कलाकारों द्वारा बनाई गई रामपुर के नवाबों की पेंटिंग्स को चाट रही दीमक Rampur News

रामपुर,जेएनएन। यूरोपियन कलाकारों द्वारा बनाई गई नवाबों की तस्वीरें अपनी चमक खोती जा रही हैं। देखरेख के अभाव में इन्हे दीमक चाट रही है।ब्रिटिशकाल में रामपुर रियासत की शानो शौकत का केंद्र रहे खासबाग पैलेस की दीवारों पर लगी यहां के शासकों की पेंटिंग्स अपनी दुर्दशा की कहानी बयां कर रही हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नवाब खानदान के बंटवारे की प्रक्रिया चल रही है। कोर्ट द्वारा नियुक्त एडवोकेट कमिश्नरों द्वारा सम्पत्ति का मूल्यांकन किये जाने के दौरान नवाब खानदान से जुड़ी बहुत सी बातें सार्वजनिक हुई हैं। खासबाग पैलेस की दीवारों पर सात शासकों की पेंटिंग्स लगी हैं। इन पेंटिंग्स को विदेशी कलाकारों द्वारा कैनवस पर उकेरा गया है। सारी ही पेंटिंग्स बेहद खूबसूरत हैं। बताते हैं कि इन्हेंं जिस फ्रेम में लगाया गया है उस पर सोने की पॉलिश की गई थी। अब देखरेख के अभाव में इन इन पेंटिंग्स की चमक फीकी पड़ गई है। कुछ को दीमक ने चाट लिया है और कुछ को बरसात के पानी और सीलन ने क्षतिग्रस्त कर दिया है। कुछ तस्वीरें तो फट चुकी हैं। नवाबी दौर में बनी इन पेंटिंग्स पर नवाबों के नाम की पट्टिकाएं भी लगी हैं।

loksabha election banner

अंतिम शासक नवाब रजा अली खां के पौत्र पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां बताते हैं कि 1967 से रामपुर रियासत की शान रही तमाम धरोहरों की ठीक से देखभाल नहीं की गई। ऑइल ऑन कैनवस पेंटिंग्स की खराब हालत इसका सबूत है। कहते हैं कि कुछ महीने पहले पूर्वजों की इन पेंटिंग्स की बदहाली को देखा तो अफसोस हुआ, क्योंकि यह पेंटिंग्स विदेशी आर्टस्ट्सि को बुला बनवाई गई थीं। नवाब मुहम्मद अली खां, नवाब मुहम्मद सईद खां और नवाब यूसुफ अली खां की पेंटिंग्स तो खासबाग से गायब हैं, जो बेच दी गई हैं। यह शर्म की बात है कि रामपुर रियासत के बेशकीमती सरमाये को एक पक्ष ने खुर्दबुर्द और बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

रजा लाइब्रेरी को सौंपे पेंटिंग्स

इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इंटेक) रुहेलखंड चैप्टर के सह संयोजक काशिफ खां ने रामपुर रियासत के शासकों की इन पेंटिंग्स को बहुमूल्य धरोहर बताया है। उनका कहना है कि इन पेंटिंग्स का उचित रखरखाव न कर अपराध किया गया है, क्योंकि यह पूरे रामपुर की धरोहर है। जितनी भी ऑइल ऑन कैनवस पेंटिंग्स पैलेस में हैं, रजा लाइब्रेरी में स्थित संरक्षणशाला को सौंप दिया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.