मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Vijay Hazare Trophy 2022: अहमदाबाद में विजय हजारे ट्राफी के दूसरे क्‍वार्टरफाइनल में जब उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के बीच मैच शुरू हुआ तो यह मुरादाबाद के लिए यादगार दिन था। उत्तर प्रदेश की टीम में मुरादाबाद के तीन खिलाड़ी बल्लेबाज आर्यन जुयाल, आलराउंडर शिवम शर्मा और बाएं हाथ के स्पिनर शिवा सिंह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए। हालांकि, महाराष्ट्र के ओपनर रुतुराज गायकवाड़ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मुरादाबाद के क्रिकेट प्रशंसकों के चेहरे पर निराशा ला दी। रुतुराज गायकवाड़ ने शिवा सिंह के एक ओवर में सात छक्‍के जड़ दिए।

49वें ओवर में शिवा सिंह ने दे दिए 43 रन

यूपी की ओर से अपना 9वां और पारी का 49वांओवर फेंकने शिवा सिंह की पहली ही गेंद पर रुतुराज ने छक्‍का लगाया। उसके बाद तीन और गेंदों पर रुतुराज ने छक्‍के जड़े यानी पहली चार गेंदों चार छक्‍के। उसके बाद शिवा सिंह ने पांचवीं नो बाल फेंक दी। रुतराज ने उस पर भी छक्का लगाया। इसके बाद फ्री हिट मिली गेंद पर भी छक्‍का जड़ा और फिर ओवर की अंतिम गेंद पर भी छक्‍का लगा दिया। कुल मिलाकर शिवा सिंह ने एक ओवर में 43 रन दे दिए। यह एक रिकार्ड बन गया। शिवा सिंह के इस प्रदर्शन से मुरादाबाद के क्रिकेट प्रेमियों को निराशा हुआ। शिवा सिंह ने अपने नौ ओवर में बिना कोई विकेट लिए 88 रन दे दिए। शिवा ने जहां पहले आठ ओवर में 45 रन दिए थे तो वहीं अंतिम ओवर में 43 रन दे दिए।

रुतुराज ने पारी में लगाए 16 छक्‍के

अपनी पूरी पारी में रुतुराज गायकवाड़ ने 159 गेंद में 10 चौके और 16 छक्‍के की मदद से 220 रन की धुंआधार पारी खेली। रुतुराज की इस पारी के दम पर महाराष्‍ट्र ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 330 रन बनाए। यूपी की टीम 331 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 47.4 ओवर में 272 रन बनाकर ढेर हो गई। महाराष्ट्र ने मैच 58 रन से जीत लिया। यूपी के ओपनर आर्यन जुयाल ने 159 रन की शानदार पारी खेली। शिवा के इस प्रदर्शन से रणजी खिलाड़ी रहे उनके पिता अजीत सिंह भी निराश हुए। हालांकि, उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें बेटे पर पूरा भरोसा है। आने वाले मैचों में शानदार वापसी करेगा। उन्‍होंने कहा कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। एक दिन आप स्टार होते हैं और अगले ही दिन फ्लाप। शिवा अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर यहां तक पहुंचा है। आगे भी शानदार प्रदर्शन करेगा। वहीं उनके प्रारंभिक कोच बदरुद्दीन का कहना है कि आज का दिन शिवा के लिए खराब रहा।

अंडर-19 विश्वकप खेल चुके हैं शिवा

शिवा सिंह प्रतिभाशाली स्पिनर हैं। पिता अजीत सिंह ने उन्हें शुरुआत से ही अपनी देखरेख में क्रिकेट सिखाया। शिवा यूपी की अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 टीम में खेल चुके हैं। इसके साथ ही वह अंडर-19  विश्वकप में भारतीय टीम में शामिल थे और शानदार प्रदर्शन भी किया था।

360 डिग्री पर घूमकर गेंद डालने से आए थे चर्चा में

शिवा ने 2018 में सीके नायडू ट्राफी में उत्तर प्रदेश और बंगाल के बीच खेले गए मुकाबले में शिवा ने 360 डिग्री के एंगल पर घूमकर गेंद डाली थी। उनके इस एक्शन को अंपायर ने नो बाल दे दिया था लेकिन, उनके बालिंग एक्शन का वीडियो जबरदस्त तरीके से प्रसारित हुआ और इसे करोड़ों लोगों ने देखा था। इसके बाद शिवा सिंह को लेकर क्रिकेट प्रेमियों के बीच खूब चर्चा चली थी। बीसीसीआइ ने भी अपनी वेबसाइट पर इस वीडियो को अपलोड किया था।

Edited By: Vivek Bajpai

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट