Move to Jagran APP

देश की पहली ग्रामीण बैंक की कमान पंजाब नेशनल बैंक के हाथ

प्रथमा बैंक के विलय को लेकर चली आ रही सुगबुगाहट पर विराम लग गया है। वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए प्रथमा बैंक का प्रायोजक बैंक पंजाब नेशनल बैंक को बना दिया है। अब तक सिंडिकेट बैंक प्रायोजक था। भारत सरकार में डिप्टी सेक्रेटरी एके दास ने पत्रांक संख्या 7-8-2017 आरआरबी के तहत पत्र जारी करते हुए मंजूरी दे दी। प्रथमा बैंक देश की पहली ग्रामीण बैंक बताई जाती है।

By RashidEdited By: Published: Sun, 27 Jan 2019 01:01 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jan 2019 01:01 PM (IST)
देश की पहली ग्रामीण बैंक की कमान पंजाब नेशनल बैंक के हाथ

मुरादाबाद (जेएनएन)। प्रथमा बैंक के विलय को लेकर चली आ रही सुगबुगाहट पर विराम लग गया है। वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए प्रथमा बैंक का प्रायोजक बैंक पंजाब नेशनल बैंक को बना दिया है। अब तक सिंडिकेट बैंक प्रायोजक था। भारत सरकार में डिप्टी सेक्रेटरी एके दास ने पत्रांक संख्या 7-8-2017 आरआरबी के तहत पत्र जारी करते हुए मंजूरी दे दी।

loksabha election banner

अब तक सिंडिकेट बैंक था, पंजाब नेशनल बैंक की रहेगी निगरानी

पंजाब नेशनल बैंक को प्रायोजक बैंक बनाने के साथ ही नियम भी तय किए गए हैं। इसके तहत प्रथमा बैंक के सभी कर्मचारियों को पूर्व की भांति सुविधाएं मिलती रहेंगी। पंजाब नेशनल बैंक को प्रथमा बैंक की प्रायोजक बैंक बनाने के साथ ही सर्व यूपी ग्रामीण बैंक का विलय प्रथमा बैंक में कर दिया गया है। इस विलय के साथ ही अब प्रथमा बैंक के सभी स्टॉक भी पीएनबी को स्थानान्तरित कर दिए जाएंगे।

पूर्व की भांति मिलते रहेंगे वेतन भत्ते

विलय की शर्तो में ग्रामीण बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों का भी ध्यान रखा गया है। इसके तहत पंजाब नेशनल बैंक में विलय के बाद भी प्रथमा बैंक के सभी कर्मचारियों को पूर्व के भांति वेतन, भत्ते और सभी सुविधाएं मिलती रहेंगी।

नाबार्ड के नियमों के तहत ही होगी भर्ती और पदोन्नति

प्रथमा बैंक के सभी वरिष्ठ अधिकारियों की पदोन्नति भी पीएनबी अपने नियमों के तहत नहीं कर सकता। इसके लिए पंजाब नेशनल बैंक को पूर्व की भांति नाबार्ड के तय नियमों का पालन करना पड़ेगा। साथ ही नई भर्तियां भी इन्हीं नियमों के तहत ही होंगी। इसके अलावा किसी भी मामले पर विवाद की स्थिति में नाबार्ड और प्रायोजक बैंक के अधिकारियों की समिति ही सुलझाएगी।

सिंडिकेट बैंक में विलय के थे कयास

इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि प्रथमा बैंक का प्रायोजक बैंक सिंडिकेट बैंक को बनाया जाएगा, लेकिन अचानक से पंजाब नेशनल बैंक का नाम सामने आने के बाद अधिकारियों के साथ ही साथ कर्मचारी नेता भी चकित हैं। प्रथमा बैंक देश की पहली ग्रामीण बैंक बताई जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.