मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। PM Modi Focus on Railways : रेलवे में प्रधानमंत्री की निगरानी में समस्याओं का समाधान, सफाई समेत चार काम क‍िए जा रहे हैं। 29 सितंबर तक सभी काम पूरा करने के आदेश द‍िए गए हैं। इसकी प्रतिदिन रिपोर्ट मुख्यालय भेजी जाएगी। कार्यों की देखरेख अधिकारी भी तैनात कर द‍िए गए हैं। 

प्रधानमंत्री इन दिनों रेल से सफर करने वाले यात्रियों की सुविधाएं, शिकायतें, कर्मचारियों की तैनाती वाले स्थान की सफाई आदि पर ध्यान दे रहे हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय ने रेलवे को विशेष निर्देश जारी क‍िए हैं। इसमें व्यापक सुधार करने के साथ समस्या का शीघ्र समाधान करने के आदेश द‍िए गए हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी पत्र के बाद रेलवे बोर्ड ने 15 सितंबर को सभी जोनल रेलवे प्रशासन को पत्र भेजा है। उत्तर रेलवे मुख्यालय के उप महाप्रबंधक (सामान्य) एसपी सिंह ने 17 सितंबर को डीआरएम मुरादाबाद, दिल्ली, लखनऊ, अंबाला, फिरोजपुर और सभी वर्कशाप के अधिकारी को पत्र भेजा है। इसमें कहा है कि रेल मंडल में यात्रियों की शिकायत या समस्या है, तो उसका शीघ्र समाधान करें। सांसद, विधायक ने कई शिकायत की है, उसका निपटारा करें और यात्री सुविधा से संबंधित कोई सुझाव है, तो उस पर अमल करने का प्रयास करे।

कर्मचारी जहां ड्यूटी करते हैं, उस स्थान की प्रमुखता से सफाई कराने की व्यवस्था करें। रिकार्ड रूम में बेकार हो चुकी फाइलों का निस्तारण किया जाना चाहिए। नियम के अनुसार इन फाइलों को नष्ट करने के साथ ही रिकार्ड रूम की सफाई कराई जाएं। टूटी कुर्सी, अलमारी या अन्य समान जो कबाड़ हो चुके हैं, उनका भी निस्तारण कराएं। इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट मुख्यालय भेजें। सभी कार्य 29 सितंबर तक पूरा कर लें और और 30 सितंबर तक अंतिम रिपोर्ट मुख्यालय भेज दें। इस आदेश के बाद रेलवे अधिकारी सभी कार्यों के निस्तारण करने में जुट गए हैं। कार्यालय बंद होने पर शनिवार व रविवार को सफाई कराई जा रही है। शिकायतें आदि का भी निपटारा किया जा रहा है। मंडल वाणिज्य प्रबंधक गौरव दीक्षित ने बताया कि रेलवे मंडल भर में सफाई अभियान चला रहा है। इसकी निगरानी के लिए अधिकारियों को नामित भी किया गया है। 

Edited By: Narendra Kumar