मुरादाबाद, जागरण संवाददाता।  डेंगू का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। कुंदरकी के चिड़ियाठेर में डेंगू आशंकित हिंदू जागरण मंच के जिला संपर्क प्रमुख सोनू बालियान की मौत से खलबली मच गई। इसके साथ ही गांव में बुखार के मरीजों की भरमार है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांव में स्वास्थ्य शिविर तक नहीं लगवाया गया है। वहीं शहर में नौ डेंगू के नए मरीज मिले हैं। अब जिले में 548 डेंगू के मरीज हो चुके हैं।

मौत के बाद भी गांव नहीं गई स्‍वास्‍थ्‍य टीम

हिंदू जागरण मंच के सोनू बालियान को 24 नवंबर से बुखार आ रहा था। इन्होंने गांव में ही झोलाछाप से उपचार कराया। हालत में सुधार नहीं होने पर स्वजन ने उन्हें कांठ रोड के प्राइवेट अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया। इसके बाद भी उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। डाक्टरों ने उन्हें मेरठ के लिए रेफर कर दिया। उन्हें उपचार के लिए मेरठ के लिए ले जाया जा रहा था। उनकी रास्ते में ही सांसें थम गई। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में जाकर कोई सुध नहीं ली। वहीं शहर में नौ नए डेंगू के मरीज मिले हैं। इसमें आशियाना कालोनी, सिविल लाइन, मुहल्ला बारादरी, खुशहालपुर, गोविंद नगर, नाखूनका, हरथला आदि क्षेत्रों के हैं।

इस नंबर पर करें संपर्क

डेंगू या बुखार के मरीज हैं तो वह 0591-2412278 पर संपर्क कर सकते हैं। आपकी सूचना दर्ज करने के फौरन बाद आपसे स्वास्थ्य विभाग की टीम संपर्क करेगी। आपके आसपास भी कोई मरीज हो तो भी सूचना दें।

यह बोले जिम्मेदार

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डा. एमसी गर्ग ने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है। जिला अस्पताल और सीएचसी-पीएचसी पर मरीजों की जांच की पूरी व्यवस्था है। दो दिन से अधिक बुखार होने पर फौरन चिकित्सक से परामर्श करें। घर के अंदर और बाहर पानी जमा न होने दें।

यह करें

  • फुल आस्तीन के कपड़े पहने
  • मच्छरदानी का प्रयोग करें
  • घर के आसपास और अंदर पानी जमा न होने दें
  • बुखार आने के तीसरे दिन डेंगू की जांच अवश्य कराए
  • शरीर में पानी की कमी न होने दें

Edited By: Vivek Bajpai

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट