Move to Jagran APP

मुरादाबाद में एक हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं की होगी भर्ती, देखें योग्‍यता और आयु सीमा

Moradabad Anganwadi Worker-Assistant Recruitment मुरादाबाद की बेरोजगार मह‍िलाओं के ल‍िए राहत भरी खबर है। जल्‍द ही ज‍िले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहाय‍िकाओं की भर्ती की जाएगी। व‍िभाग की ओर से इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 08:11 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 08:11 AM (IST)
मुरादाबाद में एक हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं की होगी भर्ती, देखें योग्‍यता और आयु सीमा
गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली मह‍िलाओं को वरीयता दी जाएगी।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Anganwadi Worker-Assistant Recruitment। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पद पर नियुक्ति की राह देखने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है। जिले में एक हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। चयन समिति के गठन के बाद इसी सप्ताह रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। इसके बाद आरक्षण तय होकर मेरिट के हिसाब से भर्ती होनी है।

loksabha election banner

डीएम राकेश कुमार सिंह को छह सदस्यीय चयन समिति का गठन करना है। चयन के समय कम से कम चार सदस्यों का होना आवश्यक होगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुपमा शांडिल्य ने बताया कि अपर मुख्य सचिव एस राधा चौहान का आदेश मिला है। उन्होंने बाल विकास परियोजना कार्यक्रम के अंतर्गत आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अलावा सहायिकाओं की मानदेय के आधार नियुक्त करने को कहा है। हमने नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिलाधिकारी के चयन समिति बनाते ही नियुक्ति आवेदन मांगे जाएंगे। नियुक्ति के लिए यह शर्त होगी क‍ि आवेदन करने वाली उसी ग्राम और वार्ड की रहने वाली हों, जहां के लिए न‍ियुक्ति चाहती हैंं। एक से अधिक आवेदकों से आने पर मेरिट के आधार पर न‍ियुक्ति होगी। इसमें हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक के अंकों पर विचार होगा। नियुक्ति के दौरान आरक्षण व्यवस्था का पूरी तरह से पालन होगा। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले आवेदकों का चयन प्रथम वरीयता के आधार पर होना है। इसके लिए सक्षम अधिकारी का प्रमाण पत्र आवेदन करने वाली को देना होगा। 62 वर्ष की आयु पूरी होते ही सेवा समाप्त हो जाएगी। यदि किसी गांव या वार्ड में पात्र आवेदक नहीं मिले तो आसपास से मांगे जाएंगे।

ये है शैक्षिक योग्यता

आंगनबाड़ी व मिनी केंद्र की कार्यकर्ता के लिए हाईस्कूल पास होना जरूरी है। सहायिकाओं के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता पांचवीं पास होनी चाहिए।

आयु सीमा

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल से अधिकतम 45 साल होनी चाहिए। सहायिका से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद पर चयन को अधिकतम आयु 50 वर्ष है।

इन पदों पर होगी है नियुक्ति

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-500

सहायिका- 580 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.