Move to Jagran APP

Indian Railways : गजरौला-मुआज्जमपुर के बीच दो गुनी गति से ट्रेन चलाने के ल‍िए होगा ट्रायल

गजरौला-मुआज्जमपुर के बीच शीघ्र ही ट्रेनों दोगुनी गति से चलाया जाएगा। गति बढ़ाने के लिए रेलवे के इंजीनियर ट्रायल ट्रेन से 19 जुलाई को ट्रायल करेंगे। इसके बाद ट्रेनें तीन घंटे के बजाय दो घंटे से भी कम समय में पहुंच जाएंगी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 03:22 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 03:22 PM (IST)
Indian Railways : गजरौला-मुआज्जमपुर के बीच दो गुनी गति से ट्रेन चलाने के ल‍िए होगा ट्रायल
तीन घंटे के बजाय दो घंटे में पहुंचेगी ट्रेन

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। गजरौला-मुआज्जमपुर के बीच शीघ्र ही ट्रेनों दोगुनी गति से चलाया जाएगा। गति बढ़ाने के लिए रेलवे के इंजीनियर ट्रायल ट्रेन से 19 जुलाई को ट्रायल करेंगे। इसके बाद ट्रेनें तीन घंटे के बजाय दो घंटे से भी कम समय में पहुंच जाएंगी।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के दौरान मंडल के इंजीनियरिंग विभाग की टीम ने ट्रेन कम चलने का लाभ उठाया और मशीन के द्वारा मंडल की पुराने रेलवे लाइन और स्लीपर बदलने का काम शुरू कर दिया। एक साल में चार सौ किलोमीटर रेललाइन व स्लीपर बदले गए।  इसके साथ ही ब्रांच लाइन के स्टेशनों के यार्ड का प्वाइंट बदलने का काम किया गया। प्वाइंट बदलने से ट्रेनें यार्ड में धीमी गति के बजाय निर्धारित गति से चलती हैं। रेललाइन व स्लीपर बदलने का काफी काम पूरा हो चुका है। मंडल रेल प्रशासन अब ट्रेनों की गति बढ़ाने में जुट गया है।

रेल मंडल के गजरौला से मुआज्जमपुर के बीच की दूरी 96 किलोमीटर है। इस मार्ग पर रेलवे लाइन स्लीपर  बदला जा चुका है।  इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है, लेकिन अभी भी इस मार्ग पर ट्रेनें 50 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती हैं। ट्रेनों को 96 किलोमीटर की दूरी तय करने में तीन घंटे का समय लगता है। मंडल रेल प्रशासन ने इस मार्ग पर ट्रेनों को सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। 19 जुलाई को ट्रायल ट्रेन से द्वारा इस मार्ग पर ट्रायल किया जाएगा। ट्रायल ट्रेन में जांच करने के लिए स्वचालित मशीन लगी हुुुई है। मशीन रेललाइन आदि की जानकारी देने का काम करेगी। ट्रायल में सफल रहने पर रेल प्रशासन इस मार्ग पर ट्रेनों को सौ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाना शुरू कर देगा। इसके बाद ट्रेनें गजरौला से मुआज्जमपुर तीन घंटे के बजाय दो घंटे से कम समय में पहुंच जाएंगी।

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि गजरौला-मुआज्जमपुर के बीच ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए 19 जुलाई को ट्रायल किया जाएगा। इस मार्ग के आसपास गांव में रहने वाले लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 19 जुलाई को रेललाइन के नजदीक नहीं आए, अन्यथा तेज गति से चलने वाली ट्रायल ट्रेन की चपेट में आ सकते हैं। 

​​​​​यह भी पढ़ें :-

Murder : सवा करोड़ की संपत्ति के ल‍िए जीजा ने साले को मार डाला, पुलिस के श‍िकंजे में आरोप‍ित, जांच जारी

UP Police : फर्जीवाड़े से हास‍िल की पुलिस की नौकरी, पत‍ि ने भी द‍िया साथ, महिला सिपाही निलंबित

Rampur Nawab Family : नवाब खानदान के संपत्ति बंटवारे में अब फिर से दाखिल होगी आपत्ति

Corona Vaccination in Moradabad : केंद्र पर पहुंचकर बोला व्‍यक्ति-प‍िता की तो छह साल पहले मौत हो चुकी है, फ‍िर टीका क‍िसे लगा द‍िया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.