Move to Jagran APP

DFIC Facility : ड्यूटी फ्री आयात की सुविधा की फिर से जगी उम्मीद, मुरादाबाद के न‍िर्यातकों को म‍िलेगी सहूल‍ियत

न‍िर्यातकों को कोरोना काल के बीच लगे झटके के बीच राहत मिलने की उम्मीद भी जगी है। ड्यूटी फ्री इंपोर्ट इंटाइटलमेंट (डीएफआइसी) की सुविधा बंद किए जाने के बाद उसे दोबारा शुरू किए जाने की मांग उठ रही थी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 11:36 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 11:36 AM (IST)
कोरोना काल के बीच लगे झटके के बीच राहत मिलने की उम्मीद भी जगी है।

मुरादाबाद, जेएनएन। निर्यातकों को कोरोना काल के बीच लगे झटके के बीच राहत मिलने की उम्मीद भी जगी है। ड्यूटी फ्री इंपोर्ट इंटाइटलमेंट (डीएफआइसी) की सुविधा बंद किए जाने के बाद उसे दोबारा शुरू किए जाने की मांग उठ रही थी। इस मुद्दे को लेकर ईपीसीएच के पदाधिकारियों ने बुधवार को केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय के सचिव से मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा। मत्री स्मृति इरानी ने इस मुद्दे पर जल्द समाधान कराने का भरोसा दिलाया है।

loksabha election banner

अभी तक निर्यातकों को विदेश से अपने प्रोडक्ट तैयार करने के लिए विदेशों से आयात किए जाने वाले सामान के लिए ड्यूटी फ्री इंपोर्ट इंटाइटलमेंट (डीएफआइसी) की सुविधा मिलती थी। इसके तहत निर्यातक हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) की ओर से जारी प्रमाणपत्र दिखाकर बिना ड्यूटी दिए माल आयात करते थे। एक अप्रैल से इस सुविधा को सरकार ने बंद कर दिया। अब नियातकों को सामान आयात करने के लिए डायरेक्टर जनरल ऑफ फारेन ट्रेड से लाइसेंस लेना होगा। आयात किए जा रहे माल पर ड्यूटी जमा करनी होगी, हालांकि बाद में वह रिफंड हो जाएगी। मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नवेद उर रहमान ने बताया कि इस मुद्दे को उन्होंने ईपीसीएच के जरिए प्रमुखता से उठाया। अब डीएफआइसी के दोबारा शुरू होने की उम्मीद है। इससे निर्यातकों की लंबी चौड़ी कागजी प्रक्रिया की सिरदर्दी के साथ ड्यूटी जमा करने से फंसने वाली पूंजी की बचत होगी और वह अपने काम पर फोकस कर सकेंगे। वहीं ईपीसीएच के महानिदेशक डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने इस सुविधा की बहाली का भरोसा दिलाया है।

यह भी पढ़ें :-

UP : शादी से 6 दिन पहले होने वाले दामाद ने पिता के अरमानों का किया कत्ल, सड़क पर मिली बेटी की लाश

Moradabad weather : मानसून पड़ा कमजोर, अब एक सप्ताह में आने की उम्मीद, हो सकती है हल्‍की बारिश

Today Horoscope : आज क‍िसी पर भरोसा न करें, स्‍वास्‍थ्‍य का रखें ध्‍यान, जान‍िए कैसा रहेगा आपका द‍िन

MDA News : मुरादाबाद के काजीपुरा में कालोनी बसाने के लिए जमीन खरीदने का खाका तैयार, जल्‍द शुरू होगा काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.