मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Dengue in Moradabad : जिले में डेंगू का डंक लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। एक दिन में 40 लोगों में डेंगू की पुष्टि होने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग का मलेरिया विभाग लगातार दावा कर रहा है कि सबकुछ कंट्रोल में है। डेंगू कंट्रोल करने के लिए लगातार किए जाने रहे प्रयास के बावजूद हालात दिन प्रत‍िदन खराब होते जा रहे हैं। सच्चाई यह है कि घनी आबादी वाले मुहल्लों में तो मलेरिया विभाग की टीम झांकने तक नहीं पहुंची। जिले में डेंगू को लेकर हालात खराब हो रहे हैं।

कटघर, मुगलपुरा, चक्कर की मिलक, बरवालान, नवाबपुरा, जामा मस्जिद, दौलतबाग, नागफनी, सुल्तानपुर, माता वाली मिलक पाकबड़ा, 18 डिलारी के गक्खरपुर, कुरी रवाना छजलैट, बीबीपुर अगवानपुर, लक्ष्मणपुरी आदि क्षेत्रों में डेंगू के मरीज मिले हैं। हालात पूरी तरह बेकाबू हो चुके हैं। निजी अस्पतालों में बुखार के मरीजों की भरमार है। स्वास्थ्य विभाग ने 4226 लोगों की जांच की। इसमें 369 मरीज बुखार के मिले। बुखार को लेकर हालात बेकाबू हो चुके हैं। लेकिन, मलेरिया विभाग ने मच्छरों का डाटा इकट्ठा नहीं किया है। जिले में किस तरह के मच्छर हैं। दावा किया जा रहा है कि दवा बांटी जा रही है। मरीजों का परीक्षण किया जा रहा है। डेंगू की रोकथाम के लिए किए गए प्रयास भी नाकाफी साबित हो रहे हैं।

कंट्रोल रूम के नंबर पर दें जानकारी : डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड के मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कंट्रोल रूम का नंबर जारी किया गया है। इस नंबर पर काल करके 0591-2411224 जानकारी दी जा सकती है।

गांव-देहात के साथ शहरी क्षेत्र में डेंगू की जांच की जा रही है। जांच कराने के बाद डेंगू रोगियों की जानकारी हो रही है। उन सभी को उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

डाॅ. एमसी गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

 

Edited By: Narendra Kumar