मेरठ, जागरण संवाददाता। कोलंबिया के काली शहर में चल रही अंडर-20 जूनियर वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गुरुवार तड़के 400 मीटर महिला वर्ग की दौड़ में रूपल अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देते हुए फाइनल में पहुंची। दुनियाभर के टाप-8 एथलीट में जगह बना ली है। रूपल की इस उपलब्‍धि पर मेरठ को भी गर्व है।

52 सेकंड से पहले अपनी दौड़ पूरी

सेमीफाइनल में रूपल ने 400 मीटर की दौड़ 52:27 सेकेंड में पूरी कर ली। सेमीफाइनल के लिए हुए हीट्स में अपने वर्ग में रूपल दूसरे स्थान पर रहीं। टाप-10 में पहुंचने वाले एथलीट्स में दो एथलीट्स ने 52 सेकंड से पहले अपनी दौड़ पूरी की है। बाकी छह ने 52 से 53 सेकंड के बीच अपनी दौड़ पूरी कर फाइनल में पहुंचे हैं।

व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

टाप-8 में समय के प्रदर्शन के अनुसार रूपल तीसरे स्थान पर हैं। यह उनका इस सीजन का भी बेस्ट प्रदर्शन है और 400 मीटर दौड़ में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा है। फाइनल मुकाबले में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

और बेहतर की कोशिश रहेगी

हर एथलीट अपनी टाइमिंग को और बेहतर करने की कोशिश करेंगी। रूपल की कोशिश भी होगी कि वह अब 52 सेकंड या उससे कम में अपनी दौड़ पूरी कर लें। ऐसा होने पर वह ताप-3 की पदक तालिका में रहने में सफल हो सकती हैं।

400 मीटर रिले दौड़ में रजत पदक

अंडर 20 जूनियर वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़ में रजत पदक जीता है। इस टीम में मेरठ की रूपल भी शामिल हैं। भारतीय टीम ने अपनी दौड़ 3:17:76 मिनट में पूरी की। पहले स्थान पर अमेरिका की टीम रही जिसने अपनी दौड़ 3:17:69 मिनट में पूरी की। प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर जमैका की टीम रही।

रूपल के स्‍वजन खुश

मेरठ की रूपल पहली बार अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल हुई और पहली बार ही उनका प्रदर्शन सराहनीय रहा। भारतीय टीम के रजत पदक जीतने से एथलेटिक जगत में खुशी की लहर दौड़ गई है। सभी उनके कोच विशाल सक्सेना व अभिभावकों को बधाई दे रहे हैं दौड़ में आगे बढ़ने की जिद ने ही रुपल को इस मुकाम तक पहुंचाया है।

जिद ने कामयाबी तक पहुंचाया

एक समय था जब परिवार के लोग उन्हें खेलकूद में जाने से रोकते थे लेकिन दौड़ने की जीत पर अड़ी रूपल ने पहले पिता को मनाया फिर धीरे-धीरे पूरा परिवार सहयोग देने लगा। उसी जिद ने उन्हें पहले राष्ट्रीय चैंपियन और अब वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता भी बना दिया है। 

Edited By: Prem Dutt Bhatt

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट