Move to Jagran APP

हीट वेव में अपनी आंखों का रखें विशेष ध्‍यान, सूख रहा पानी, खतरनाक साबित हो सकते हैं ये लक्षण

Eye Care In Heat Wave इनदिनों 40 के आसपास चल रहे तापमान के बीच अपनी आंखों की देखभाल कीजिए। गर्मी ऐसी पड़ रही है कि सूख रहा आंखों का पानी। गर्मी में आंख की ऊपरी परत में जख्म-बच्चों के आंसू सूख रहे। खतरनाक हो सकते हैं कुछ लक्षण।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:30 AM (IST)
हीट वेव में अपनी आंखों का रखें विशेष ध्‍यान, सूख रहा पानी, खतरनाक साबित हो सकते हैं ये लक्षण
Eye Care In Heat Wave गर्मी के मौसम में अपनी आंखों का ध्‍यान रखें और डाक्‍टर की सलाह को मानें।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में इनदिनों पारा 40 डिग्री से ऊपर पहुंचने और हीट वेब चलने से आंखों में आंसू की गीली परत सूख रही। शरीर में पानी की कमी से आंखों की ऊपरी परत में जख्म बन गए। डाक्टरों ने आगाह किया है कि ये लक्षण अगस्त तक बने रहेंगे। वहीं, डिहाइड्रेशन में बच्चों में आंसू सूखने को डाक्टर जानलेवा लक्षण मान रहे हैं। नई दिल्ली-एनसीआर में कड़ी धूप और लू चल रही है।

loksabha election banner

40 प्रतिशत मरीज बढ गए

मेडिकल कालेज के पूर्व प्राचार्य एवं वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. संदीप मित्थल ने बताया कि तेज धूप में आंखों में लालिमा, खुजली, जलन एवं सूखापन आ रहा है। गत माह की तुलना में 40 प्रतिशत मरीज बढ गए हैं। कार्निया के सूखने पर आंख मलने से पुतली फूलने लगती है। इस समय एलर्जिक कंजक्टीवाइटिस के मरीज ज्यादा हैं। यह कई बार एक से दूसरे में पहुंच सकती है। बैक्टीरियल, वायरल एवं फंगल संक्रमण का खतरा बना हुआ है।

ये समस्‍याएं आ रहीं सामने

मेडिकल कालेज के प्राचार्य एवं नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. आरसी गुप्ता ने बताया कि तेज धूप में अल्ट्रावायलेट किरणों से आंखों में कार्नियल बर्न जैसी समस्याएं हो जाती हैं। कई बार नजर धुंधली पड़ रही है। लू से आंखों में धूल पहुंचने से सूजन देखी जा रही है। थकान एवं भारीपन के भी लक्षण उभर रहे हैं। ऐसे रखें आंखों को सुरक्षित-गर्मी में सनग्लास पहनकर निकलें। आंख में लुब्रिकेंट डालें। आंख में लालिमा, चुभन, पुतली फूलने समेत अन्य बीमारियां बढ़ी हैं। घर लौटकर आंखों को धोएं। धूप में आंखें सूख रही हैं, ऐसे में खूब पानी पीएं। धूल और गेहूं की कटान से एलर्जिक कंजक्टीवाइटिस के मरीज भी खूब बढ़े।

इनका कहना है

आंख में सूखापन के मरीज अप्रत्याशित रूप से बढ़ गए हैं। कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने, मोबाइल एवं टीवी देखने और अब प्रचंड गर्मी से आंखों में चिकनाई रखने वाली आंसू की परत सूख रही है। कार्निया में जख्म बन रहे हैं। आंख में अंदर पानी न डालें। पलकों को बंद कर ठंडी स्लाइस रखें। ड्राइनेस की जांच कराएं।

- डा. अमित गर्ग, नेत्र रोग विशेषज्ञ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.