Move to Jagran APP

Electricity Connection: मेरठ में राहत की बात, बहुमंजिला इमारतों में रहने वाले अब ले सकेंगे अपना बिजली कनेक्शन

New Electricity connection मेरठ में मल्‍टी स्‍टोरी बिल्‍डिंग में रहने वालों के लिए राहतभरी खतर है। यहां सुपरटेक पामग्रीन से फ्लैट मालिकों को बिजली कनेक्शन देने और स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम हुआ आरंभ। इससे मालिकों को सहूलियत होगी।

By Jagran NewsEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Sun, 02 Oct 2022 11:00 AM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 11:00 AM (IST)
Electricity Connection: मेरठ में राहत की बात, बहुमंजिला इमारतों में रहने वाले अब ले सकेंगे अपना बिजली कनेक्शन
Meerut News मेरठ में बहुमंजिला इमारतों में रहने वालों को बिजली कनेक्‍शन मिल सकेगा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। New Electricity connection मेरठ में बहुमंजिला इमारतों में रहने वाले लोग अब अपना अलग बिजली कनेक्शन ले सकते हैं। वे बाध्य नहीं हैं कि बिल्डर की मनमानी दर पर बिजली बिल का भुगतान करें। बहुमंजिला इमारतों के सिंगल प्वाइंट कनेक्शन को मल्टी प्वाइंट कनेक्शन में बदलने के लिए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

सुपरटेक पामग्रीन के फ्लैट में आवेदन शुरू

इसी क्रम में शनिवार से सुपरटेक पामग्रीन के फ्लैट मालिकों को बिजली कनेक्शन देने और प्रथम रिचार्ज 500 रुपये बैलेंस के साथ स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया गया। नगरीय विद्युत वितरण खंड पंचम को कुल 181 आवेदन फ्लैट मालिकों की ओर से मिले हैं। बिजली कर्मचारियों की टीम सुबह 11 बजे पहुंची और सुपरटेक सोसायटी के मीटर हटाकर बिजली विभाग के स्मार्ट प्रीपेड मीटर और बिजली कनेक्शन देने का काम किया। कुल 472 फ्लैट मालिकों को बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे।

यह भी जानिए

देखने वाली बात ये है कि उपभोक्ताओं को विभाग के द्वारा मीटर की कीमत, प्रोसेसिंग फीस, फिक्स्ड चार्ज समेत बिजली कनेक्शन में आने वाले खर्च को 365 दिनों में भुगतान करने की आसान सुविधा दी जा रही है। यह खर्च करीब 20720 रुपये आएगा। जो प्रतिदिन करीब 59 रुपए के हिसाब से स्मार्ट प्रीपेड मीटर के खाते से काट लिया जाएगा। जबकि बिजली खपत के सापेक्ष धनराशि अलग से कटेगी।

जनरेटर और विभाग की बिजली खपत की जानकारी देगा

मीटर स्मार्ट प्रीपेट मीटर में ग्रिड यानी बिजली विभाग द्वारा दी जाने वाली सप्लाई और जनरेटर से होने वाली विद्युत आपूर्ति को अलग-अलग रिकार्ड करने की व्यवस्था है। उपभोक्ता को मीटर से यह पता चलेगा कि कितनी यूनिट बिजली पावर कारपोरेशन की खपत है और कितनी जनरेटर की। जनरेटर से उपयोग की गई बिजली का भुगतान सोसायटी को ही करना होगा।

मोबाइल की तरह स्मार्ट प्रीपेट मीटर होगा रिचार्ज

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा लगाए जा रहे स्मार्ट प्रीपेट मीटर मोबाइल की तरह रिचार्ज कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के पोर्टल पर जाएंगे तो यहां प्रीपेड मीटर रिचार्ज का विकल्प मिलेगा। वहीं, नगरीय विद्युत वितरण खंड प्रथम घंटाघर स्थित कार्यालय के कांउटर पर भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर रिचार्ज करा सकते हैं। उपभोक्ता अपने हिसाब से धनराशि रिचार्ज कर सकेंगे। उपभोक्‍ता बिजली का उपयोग तभी कर पाएंगे जब उनके स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर के खाते में पैसा होगा। यानी बिजली प्रयोग करनी है तो पहले रिचार्ज करना पड़ेगा।

केवल इन्हें मिलेगी छूट

बिजली अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी बहुमंजिला इमारत के निवासी सिंगल प्वांट कनेक्शन पर ही रहना चाहते हैं तो 51 प्रतिशत फ्लैट मालिकों की सहमति पत्र, रेजीडेंट वेलफेयर सोसाइटी द्वारा प्रस्ताव क्षेत्र के अधिशासी अभियंता वितरण को उपलब्ध कराना होगा।

इनका कहना है

बहुमंजिला इमारतों में रहने वाले लोग अभी तक बिल्डर या सोसायटी के सिंगल कनेक्शन से जुड़े हैं। अब फ्लैट मालिकों को कनेक्शन सीधे बिजली विभाग दे रहा है। सुपरटेक पामग्रीन के बाद सुपरटेक ग्रीन विलेज में करेंगे। इसी तरह अन्य बहुमंजिला इमारतों को भी लिया जाएगा।

- राजेंद्र बहादुर, अधीक्षण अभियंता शहर। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.