Move to Jagran APP

अब घर बैठे लीजिए परिवार रजिस्टर की नकल, मेरठ सहित यूपी के पांच जिलों में शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट

Family Register परिवार रजिस्टर के ब्‍यौरे का सरकारी नौकरी के साथ-साथ कई अन्य स्थानों पर भी प्रयोग प्रमाणित दस्तावेज के रूप में किया जाता है। इसमें जन्म से मृत्यु तक का सारा ब्यौरा दर्ज होता है। इसे लेने के लिए लोगों को तहसील में जाना पड़ता है।

By Parveen VashishtaEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 12:58 PM (IST)
अब घर बैठे लीजिए परिवार रजिस्टर की नकल, मेरठ सहित यूपी के पांच जिलों में शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्ट
अब घर बैठे डिजिटल माध्यम से परिवार रजिस्टर की नकल मिलेगी

मेरठ, नवनीत शर्मा। सरकारी प्रमाण पत्रों में सबसे आवश्यक परिवार रजिस्टर की नकल प्राप्त करने के लिए अब तहसील के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। परिवार रजिस्टर का तमाम ब्यौरा आनलाइन कर दिया गया है। अब कोई भी अपने परिवार रजिस्टर की नकल घर बैठे प्राप्त कर सकता है। प्रथम चरण में डिजिटल माध्यम से नकल उपलब्ध कराने के लिए मेरठ सहित पांच जनपदों में इसका पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इससे लोग बेवजह की भागदौड़ से बच सकेंगे। पैसे की भी बचत होगी। 

loksabha election banner

रजिस्टर में दर्ज होता है जन्म से मृत्यु तक का ब्यौरा

परिवार रजिस्टर में जन्म से मृत्यु तक का सारा ब्यौरा दर्ज होता है। सरकारी नौकरी के साथ-साथ कई अन्य स्थानों पर भी इसका प्रयोग प्रमाणित दस्तावेज के रूप में किया जाता है। इसे हासिल करने के लिए लोगों को तहसील में जाना पड़ता है। इसी समस्या का निराकरण करने के उद्देश्य से मेरठ के साथ गोंडा, एटा, बहराइच सहित पांच जिलों में इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। परिवार रजिस्टर का तमाम ब्यौरा आनलाइन कर दिया गया है। इसके चलते अब कोई भी अपने परिवार रजिस्टर की नकल घर बैठे प्राप्त कर सकता है। 

मेरठ में सात लाख परिवारों को मिलेगा लाभ 

जनपद में वर्तमान में परिवारों की संख्या सात लाख के करीब है। नगर निगम के साथ नगर पालिका, नगर पंचायत और ग्राम पंचायतों में रहने वाले परिवारों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। परिवार रजिस्टर में जानकारी अपडेट कराने के लिए सभी सहायक विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

दो सप्ताह में करा लें सुधार 

परिवार रजिस्टर में दर्ज सभी तरह का रिकार्ड आनलाइन कर दिया है। इसमें सुधार के लिए दो सप्ताह का समय भी निर्धारित किया गया है। रजिस्टर में अपना नाम, जन्म, मृत्यु, आयु, पता आदि की गलतियों में तय समय में सुधार कराया जा सकता है।

इन्‍होंने कहा 

जनपद में परिवार रजिस्टर का रिकार्ड आनलाइन कर दिया गया है। दो सप्ताह का समय सुधार के लिए दिया है। आमजन अपनी तमाम डिटेल जांचकर उसमें आवश्यक सुधार करा सकते हैं। इस सुविधा से लोगों को काफी सहूलियत हो जाएगी। 

रेनू श्रीवास्तव, डीपीआरओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.