Move to Jagran APP

National Games 2022: मेरठ की किरन बालियान ने रिकार्ड के साथ जीता गोल्‍ड, पारुल चौधरी को भी स्‍वर्ण

National Games 2022 गुजरात में चले नेशनल गेम्स के एथलेटिक इवेंट में शनिवार को गोल्‍ड मेरठ के खाते में आया। 5000 मीटर की दौड़ में पारुल चौधरी ने स्‍वर्ण जीता। वहीं किरन बालियान ने नया मीट रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता है।

By Jagran NewsEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Sat, 01 Oct 2022 10:58 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 10:58 AM (IST)
National Games 2022: मेरठ की किरन बालियान ने रिकार्ड के साथ जीता गोल्‍ड, पारुल चौधरी को भी स्‍वर्ण
National Games News गुजरात में चल रहे नेशनल गेम्स में मेरठ की धाविकाओं ने दमखम दिखाया है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। National Games 2022 गुजरात के गांधीनगर में चल रहे नेशनल गेम्स के एथलेटिक इवेंट में शुक्रवार को मेरठ को एक स्वर्ण पदक मिला है। गोला फेक प्रतियोगिता में अंतरराष्ट्रीय एथलीट किरन बालियान ने नया मीट रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता है। वहीं 5000 मीटर की दौड़ में शनिवार को पारुल को भी गोल्‍ड मिला है। उनका टाइमिंग 16:34.68 रहा।

loksabha election banner

पांच हजार मीटर की दौड़ में पारुल को स्‍वर्ण

मेरठ की ही पारुल चौधरी ने शनिवार को पांच हजार मीटर की दौड़ में हिस्सा लिया और उन्‍होंने गोल्‍ड अपने नाम किया है। पारुल इसमें उत्तर प्रदेश टीम की ओर से पारुल प्रबल दावेदार थीं। वहीं शुक्रवार को प्रियंका गोस्वामी ने 20 किमी पैदल चाल इवेंट में हिस्सा नहीं लिया। वह हिस्सा लेती तो मेरठ को एक और स्वर्ण पदक मिलने की उम्मीद थी। हालांकि प्रियंका की अनुपस्थिति में उत्तर प्रदेश की ही मुनीता प्रजापति ने 20 किमी पैदल चाल 1:38:20 घसंटे में पूरी कर स्वर्ण पदक जीता है। यह भी नया नेशनल गेम्स रिकार्ड है। मुनीता के पिता कंस्ट्रक्शन लेबर के तौर पर कार्यरत हैं।

किरन ने नया रिकॉर्ड अपने नाम किया

किरन बालियान ने 17.14 मीटर दूर गोला फेक कर स्वर्ण पदक और नया रिकार्ड अपने नाम किया। पुराना रिकार्ड वर्ष 1999 में इंफाल की हरबंश कौर के नाम है जो 16.54 मीटर है। इस प्रतियोगिता में दूसरे व तीसरे स्थान पर पंजाब व हरियाणा दोनों की एथलीट मनप्रीत कौर विजेता रहीं। दोनों के नाम एक ही हैं। वहीं ऊंची कूद में मेरठ की ख्याति माथुर चौथे स्थान पर रहीं। ख्याति ने 1.77 मीटर की छलांग लगाई जबकि उनसे उम्मीद इससे और ज्यादा की थी। ख्याति के नाम बार-बार अपना ही रिकार्ड तोड़ने का भी रिकार्ड दर्ज है। इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक 2018 एशियन गेम्स डेकाथ्लान चैंपियन मध्य प्रदेश की स्वप्ना बर्मन ने जीता है जिन्होंने 1.83 मीटर की छलांग लगाई थी।

स्वर्णिम रफ्तार पर हैं रूपल

जूनियर वर्ल्ड एथलेटिक चैंपियनशिप में पदक जीतकर लौटी मेरठ की 400 मीटर धावक रूपल चौधरी प्रतिस्पर्धा में बनी हुई हैं। 400 मीटर की पहली हीट में शामिल रूपल ने अपनी दौड़ 53.38 सेकेंड में पूरी कर प्रथम स्थान पर रहीं। दूसरे स्थान पर रहीं आंध्र प्रदेश की ज्योतिका ने अपनी दौड़ 53.42 सेकेंड में पूरी की है। वहीं दूसरी हीट में महाराष्ट्र की ऐश्वर्या मिश्रा ने अपनी दौड़ 52.40 सेकेंड में पूरी की है। तमिलनाडु की विथ्या रामराज ने अपनी दौड़ 53.35 सेकेंड में पूरी की है। इस इवेंट का फाइनल शनिवार सुबह होगा जिसमें उक्त चारों खिलाड़ियों में प्रतिस्पर्धा देखने लायक रहेगी। रूपल का प्रदर्शन अच्छा है और स्वर्ण पदक की उम्मीद भी बरकरार है। 

इतने समय में दौड़ पूरी की

गुजरात में चल रहे नेशनल गेम्स में शनिवार को भी मेरठ के नाम एक स्वर्ण पदक मेरठ की बेटी ने जीता है। मेरठ की अंतरराष्ट्रीय एथलीट पारुल चौधरी ने 5000 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है। पारुल ने यह दौड़ 16:34:68 मिनट में पूरी कर ली। पारुल अभी 3000 मीटर दौड़ में भी हिस्सा लेंगी इसलिए पारुल के एक और पदक जीतने की उम्मीद बरकरार है। नेशनल गेम्स में शनिवार को 400 मीटर दौड़ में रूपल चौधरी भी फाइनल इवेंट में हिस्सा लेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.