Move to Jagran APP

Meerut Passport Office: मेरठ में एप्वाइंटमेंट जल्दी मिलने के कारण गाजियाबाद से भी पासपोर्ट बनवाने पहुंच रहे आवेदक

Meerut Passport Office मेरठ में लंबे समय बाद पासपोर्ट दफ्तर के शुरू होने से लोगों को राहत मिली है। 24 जून को बुकिंग करने वाले आवेदकों को तीन दिन में ही मिली एप्वाइंटमेंट। सोमवार से शुरू हुए 40 एप्वाइंटमेंट आवेदकों ने रखी आफिस में एसी की मांग।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:36 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:36 AM (IST)
Meerut Passport Office: मेरठ में एप्वाइंटमेंट जल्दी मिलने के कारण गाजियाबाद से भी पासपोर्ट बनवाने पहुंच रहे आवेदक
Meerut Passport Office मेरठ में अब गाजियाबाद से भी लोग पासपोर्ट के लिए आ रहे हैं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Meerut Passport Office मेरठ में पासपोर्ट आफिस का संचालन शुरू होने से अपने शहर ही नहीं बल्कि गाजियाबाद व साहिबाबाद तक के आवेदक पीओपीएसके (पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र) में पहुंच रहे हैं। उनका कहना है कि पासपोर्ट की वेबसाइट पर आवेदन करने पर उन्हें गाजियाबाद में जुलाई माह का एप्वाइंटमेंट मिल रहा था, लेकिन नजदीकी तिथि लेने पर उन्हें मेरठ का एप्वाइंटमेंट जल्द ही मिल गया। जिससे उनका एक माह खराब होने से बचा।

loksabha election banner

आवेदन के तीन दिन बाद भी मिल गया एप्‍वाइंटमेंट

सोमवार को 40 एप्वाइंटमेंट लिए गए। गाजियाबाद क्षेत्रीय कार्यालय के निर्देशानुसार पासपोर्ट प्रभारी पवन शर्मा ने सोमवार को पीओपीएसके का कार्यभार संभाला। भीषण गर्मी में पसीने से लथपथ आवेदकों ने पासपोर्ट आफिस में एसी लगवाने की मांग भी रखी। कैमरे चोरी होने के बाद 11 मई से डेढ़ माह बंद रहने के बाद पासपोर्ट आफिस चालू होने से आवेदकों में खुशी दिखाई पड़ रही है। पासपोर्ट की अधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर 24 जून को बुकिंग करने वाले आवेदकों को तीन दिन बाद ही सोमवार का एप्वाइंटमेंट मिला। जबकि गाजियाबाद पासपोर्ट क्षेत्रीय कार्यालय में एक माह की वेटिंग पर लंबी बुकिंग चल रही है। इसीलिए सोमवार को गाजियाबाद व साहिबाबाद के दो आवेदक कैंट स्थित प्रधान डाकघर में पासपोर्ट आफिस पहुंचे। उनका साफ कहना था कि मेरठ में एप्वाइंटमेंट जल्दी मिलने से उनका एक माह का समय व्यर्थ होने से बच गया।

गर्मी से पानी-पानी हो रहे पासपोर्ट आवेदक

कैंट प्रधान डाकघर स्थित पीओपीएसके में सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त कर दी गई हैं। लेकिन भीषण गर्मी में आवेदकों का पसीना छूट रहा है। पासपोर्ट आफिस में एयर कंडीशनर की व्यवस्था नहीं है। हालांकि, डाक अधिकारियों ने एसी का विषय सांसद राजेंद्र अग्रवाल के समक्ष भी रखा था। प्रवर अधीक्षक डाकघर अनुराग निखारे का कहना है कि उन्होंने बरेली आफिस को एसी की व्यवस्था करने के लिए पत्र लिखा है। जल्द ही पासपोर्ट आफिस में एसी लग जाएगा।

आवेदकों का यह कहना है

मैं सीए की छात्रा हूं। मैंने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया। मुझे गाजियाबाद नहीं जाना पड़ा। मेरठ में ही एप्वाइंटमेंट की सुविधा मिलने से खुशी है।

- पलक गुप्ता, मेडिकल

मैं निजी सेक्टर में नौकरी करता हूं। 24 जून को वेबसाइट पर बुकिंग किया और इतनी जल्दी एप्वाइंटमेंट भी मिल गया। यह काफी अच्छा रहा।

- मानस बैनर्जी, पल्लवपुरम

अपने शहर में ही पासपोर्ट आफिस चालू होने से समय और पैसा दोनों की बचत है। एप्वाइंटमेंट लेने में भी कोई दिक्कत नहीं आई।

- रवि कुमार, गुहा, भद्रकाली के पास

मेरी बेटी सुवलीन कौर कक्षा पांच में पढ़ती है। हम लोग वसुंधरा गाजियाबाद से यहां आए हैं। वहां पर अगले माह में एप्वाइंटमेंट मिल रहा था।

- मनप्रीत कौर, गाजियाबाद

मैं टावर नेटवर्क का काम करता हूं। मुझे पासपोर्ट बनवाना था। गाजियाबाद जाने के लिए समय नहीं था। यह सुविधा अपने ही शहर में होने से खुशी है।

- इब्राहिम, नंगली अब्दुल्ला, माछरा

पासपोर्ट आफिस में तत्काल की सुविधा भी शुरू होनी चाहिए। तत्काल के लिए अभी भी गाजियाबाद ही जाना पड़ता है।

- शिवशंकर, न्यू आर्य नगर, जेल रोड

मैं निजी सेक्टर में नौकरी करता हूं। साहिबाबाद से पासपोर्ट बनवाने के लिए यहां आया हूं। वहां पर मुझे जुलाई में एप्वाइंटमेंट मिल रहा था।

- रजत कुमार बंसल, साहिबाबाद

मैं डिप्लोमा का छात्र हूं। मुझे पासपोर्ट बनवाने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ा। अपने ही शहर में सुविधा मिलने से काफी खुशी है।

- तेजस नामदेव, कंकरखेड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.