जागरण संवाददाता, मेरठ : शहर के होटलों के लजीज व्यंजनों और लग्जरी सुविधाओं के बीच उसमें रुकने वाले लोग मेरठ की पौराणिकता और ऐतिहासिकता से भी रूबरू होंगे। शहर के अधिकांश होटलों में मेरठ का परिचय कराने वाले ब्रोशर रखे जाएंगे। 

दैनिक जागरण के महा अभियान 'माय सिटी माय प्राइड' के तहत शहर को संवारने की पहल चल रही है, जिसमें शहर के लोग ही कुछ अलग व नायाब कदम उठाकर बदलाव लाएंगे। इसी के अंतर्गत निर्णय लिया गया है जिले या शहर के होटल इसमें रुकने वालों को मेरठ की ऐतिहासिकता व पौराणिकता से परिचित कराएंगे। कई बड़े शहरों के होटलों के प्रत्येक कमरे में ऐसे ब्रोशर रखे जाते हैं जिससे उस शहर के बारे में लोग जान सके। ऐसी ही व्यवस्था मेरठ शहर के होटलों में की जाएगी।

इस कार्य की जिम्मेदारी होटल हाईफन के गौरव चौधरी ने ली है । गौरव का कहना है, 'मेरठ के पर्यटन को विकसित करने में होटल इंडस्ट्री की ओर से अतिथियों को उससे अवगत कराने की हमारी जिम्मेदारी है । हम उसे ठीक ढंग से निभाएंगे। इसकी तैयारी हमने शुरू कर दी है। जल्द ही मेरठ पर एक लघु पुस्तिका पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही उन्हें यह भी ऑप्शन द‍िया जाएगा कि वे अगर यहां आए हैं तो कहां-कहां घूमने जा सकते हैं। उन ऐतिहासिक-पौराण‍िक या पर्यटन स्‍थलों की महत्‍ता क्‍या है, यह बताया जा सकता है ।'

इस काम में मजबूती से ओलीविया के डायरेक्टर अभिजीत दुबे भी कदम बढ़ा रहे हैं। अभिजीत मेरठ शहर के स्वच्छता के ब्रांड एंबेसडर भी हैं और सामाजिक कार्यों में रुचि रखते हैं। सभी ब्रोशर होटलों में रखे जाएं इसके लिए उन्होंने होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भी बात की है। जिस पर सभी होटल संचालकों ने सहमति जताई है। सभी होटल अपने-अपने खर्च से इस ब्रोशर को प्रकाशित कराकर रखेंगे। ब्रोशर में क्या-क्या विवरण व तस्वीर शामिल की जाएगी इसमें दैनिक जागरण की टीम मदद करेगी।

By Krishan Kumar