जागरण संवाददाता, मेरठ। मोतियाबिंद या अन्य नेत्र रोगों से ग्रस्त मरीजों के निशुल्क ऑपरेशन के लिए तमाम संस्थाएं कार्य कर रही हैं, लेकिन अब ऐसे रोगियों को चश्मा भी अब उस दर पर मिलेगा जो उन्हें निशुल्क जैसा लगेगा। कल्याणं करोति संस्था ऐसे रोगियों को अब चश्मा पांच रुपये में मुहैया कराएगी। वर्तमान में ऐसे चश्मे 100 रुपये में दिए जाते हैं।

दैनिक जागरण के माय सिटी माय प्राइड अभियान के स्वास्थ्य पिलर के अंतर्गत राउंड टेबल कांफ्रेंस की गई थी। इसमें नेत्र रोगियों को अधिक से अधिक सहूलियत देने पर चर्चा हुई थी, जिसमें एक ऐसा विचार सामने आया कि ऑपरेशन के बाद ऐसे रोगियों को सस्ते दाम पर चश्मा दिया जाए।

कल्याणं करोति संस्था के पदाधिकारी रवि बख्शी ने इसकी जिम्मेदारी ली। हालांकि इतने सस्ते दर पर चश्मा उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहयोग की जरूरत होती है। कल्याणं करोति संस्था अगस्त से मार्च तक शिविर आयोजित करती है। प्रति माह करीब 1500 रोगियों के ऑपरेशन करती है।

ऐसे में बड़ी संख्या में रोगियों को चश्मा मुहैया कराने में आर्थिक परेशानी दूर करने के लिए इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भी सहयोग का आश्वासन दिया। सीएसआर (कंपनी सोशल रेस्पांसबिलिटी) के तहत उद्यमी आर्थिक सहयोग करेंगे।

अनिल बख्शी ने बताया कि उन्होंने इस योजना को संस्था के बोर्ड के समक्ष रखा है। हाल ही में संस्था का चुनाव होने वाला है। चुनाव बाद नई कार्यकारिणी की अगुवाई में इस योजना पर काम होगा।

By Krishan Kumar