Move to Jagran APP

Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मेरठ के कबाड़ से जुगाड़ अभियान को सराहा, कहीं ये बातें

Mann ki Baat रविवार को मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मेरठ नगर निगम के कबाड़ से जुगाड़ अभियान की सराहना की। कहा कि इस मुहिम की खासियत है कि लोहे का स्‍कैप पुराने ट्रायर ड्रम जैसी बेकार चीजों का प्रयोग किया जा रहा है।

By JagranEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Sun, 25 Sep 2022 11:45 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 12:54 PM (IST)
Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मेरठ के कबाड़ से जुगाड़ अभियान को सराहा, कहीं ये बातें
PM Modi Mann ki Baat मेरठ में चौराहों की कबाड़ सामग्री से बदली जा रही है सूरत।

मेरठ, जागरण संवाददाता। PM Modi Mann ki Baat रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मन की बात में मेरठ नगर निगम के कबाड़ से जुगाड़ अभियान की सराहना की। बेकार हो चुके हाथ ठेले के पहिए, पैडिल से तैयार किये गए चौराहों के सौन्‍दर्यकरण का जिक्र किया।

loksabha election banner

इस प्रकार से सजाया रहा

उन्होंने कहा कि इस मुहिम की खासियत है कि लोहे का स्‍कैप, पुराने ट्रायर, ड्रम जैसी बेकार चीजों का प्रयोग किया जा रहा है। कम खर्चो में सार्वजनिक स्‍थलों का सौन्‍दर्यकरण कैसे हो, यह अभियान देश के लिए मिसाल है। मेरठ के गांधी आश्रम समेत अन्य चौराहों को नगर निगम कबाड़ से सजा रहा है। इन चौराहों पर नगर निगम के गोदाम में पड़े खराब ठेलों की चैन, टायर और राड से चौराहो को सजाया जा रहा है।

70 हजार रुपये का खर्च आया

गांधी आश्रम चौराहे पर लोहे के स्‍कैप से फाउंटेन बनाया गया है, जिसमें करीब 70 हजार रुपये का खर्च आया है। सर्किट हाउस चौराहे पर लाइट ट्री बनाया गया है। नगर निगम के गोदाम में लंबे समय से पड़ा कबाड़ नगर निगम के लिए सिरदर्द बना हुआ था। नगर आयुक्त डा अमित पाल शर्मा ने करीब दो माह पूर्व कबाड़ से जुगाड़ अभियान शुरू किया।

कंपनी से किया था संपर्क

इसके लिए उन्होंने फाउंटेन लगाने वाली एक कंपनी से संपर्क किया और इस कंपनी के साथ नगर निगम ने काम शुरू कर दिया। कंपनी ने पहला फाउंटेन गढ़ रोड स्थित गांधी आश्रम चौराहे पर बनाया। दूसरा सर्किट हाउस। यही नहीं, कबाड़ में पड़े डीजल के ड्रमों को रंग कर उन्हें पार्क में रखा जा रहा है। हाथ ठेले के पहिये से सेल्फी प्वाइंट सजाए जा रहे हैं। 

ये है कबाड़ का जुगाड़ अभियान

- पुराने बेकार ड्रमों से स्ट्रीट

- इन्स्टलेशन, हाथ ठेले के बेकार चक्कों से बेरीकेडिंग करते हुए मिनी व्हील पार्क व सेल्फी प्वाइंट।

- जेसीबी मशीन के पुराने टायरों से डिस्प्ले वाल, पार्कों में बैठने के लिए स्टूल

- मेज़ का निर्माण।

- लोहे के स्क्रैप, बेकार पोल, पैडिल, एंगल से चौराहों पर फाउंटेन निर्माण।

इनका कहना है

प्रधानमंत्री के उदबोधन में नगर निगम मेरठ के उल्लेख ने निगम में नई ऊर्जा का संचार किया है। कबाड़ से जुगाड़ मुहिम के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट पदार्थों के कुशल व व्यावहारिक प्रबंधन एवं पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से बेकार वस्तुओं के प्रयोग से बेहतर उपयोगी एवं नगर के सौंदर्य को बढ़ाया जाएगा।

- डॉ अमित पाल शर्मा, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.