Move to Jagran APP

आओ मुंह मीठा करते हैं, चलो दीपावली मनाते हैं, इस बार बाजार में हैं नए फ्लेवर की चॉकलेट और म‍िठाई Meerut News

काजू गुलाब और विदेशी चॉकलेट के साथ मनाएंगे त्योहार मिठाइयों के साथ ही मेवे और अन्य उत्पाद भी बन रहे पसंद।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 03:49 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 03:49 PM (IST)
आओ मुंह मीठा करते हैं, चलो दीपावली मनाते हैं, इस बार बाजार में हैं नए फ्लेवर की चॉकलेट और म‍िठाई Meerut News
आओ मुंह मीठा करते हैं, चलो दीपावली मनाते हैं, इस बार बाजार में हैं नए फ्लेवर की चॉकलेट और म‍िठाई Meerut News

मेरठ, जेएनएन। दीपावली पर नए कपड़े, गहने और घर में सजावट होने के बाद यदि मुंह मीठा न हो तो त्योहार का मजा अधूरा सा लगता है। आखिर त्योहार होते ही अपनों के साथ मिठाई, चॉकलेट और अन्य स्वादिष्ट व्यंजन खाने के लिए हैं ताकि सालभर प्यार से अपनों के साथ खाई इस मिठाई की मिठास सालभर याद रहे।दीपावली आते ही बाजार में सरगर्मियां बढ़ गई हैं। लोग नए-नए कपड़े, गहने और सजावटी सामान खरीद रहे हैं। शहरभर में मिठाई की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई है। बाजारों में जहां पारंपरिक मिठाइयों की मांग बरकरार है, वहीं इस बार दीपावली पर कुछ नए डिजाइन और स्वाद की मिठाई भी बाजार में छाई हुई हैं। हमारी पारंपरिक पसंद की मिठाइयों में गुलाब जामुन, बर्फी, चंद्रकला, बालूशाही, बत्तीसा, कलाकंद और कोकोनेट बर्फी हैं। इन्हें आज भी उतना ही पसंद किया जाता है जितना वर्षो पहले किया जाता था। इन पारंपरिक मिठाइयों को खाकर सभी को अपने बचपन के त्योहार और उनकी खुशियों की यादें ताजा हो जाती हैं।

loksabha election banner

काजू गुलाब और जैम भोग देखने में खास, स्वाद बेमिसाल

इस दीपावली दोस्तों और रिश्तेदारों को नई तरह से मुंह मीठा करवाने काजू गुलाब और जैम भोग एक अलग स्वाद है। गुलाबी रंग के काजू गुलाब की मिठाई देखने में बिल्कुल गुलाब के फूल की तरह ही है, जिसकी एक-एक पत्ती को शानदार तरीके से सजाया गया है। इसके ऊपर सिल्वर मोतियों को भी सजाया गया है, जिससे यह और भी आकर्षक लगती है। इसकी कीमत 860 रुपये किलो है। वहीं जैम भोग में पाइनेप्पल का उपयोग किया गया है। इसकी कीमत 400 रुपये किलो है।

चने की बर्फी और काले चने की लड्डू

घर में अचानक मिठाई की जिद्द करने पर मां तुरंत देसी घी में बेसन भूनकर उसमें काजू-बादाम डालकर तुरंत ही स्वादिष्ट लड्डू तैयार कर दिया करती थी। कुछ ऐसा ही स्वाद है इस बार बेसन की बर्फी और चने के लड्डू में भी जिन्हें बिल्कुल पारंपरिक तरीके से तैयार किया गया है। इसकी कीमत 440 रुपये किलो है। वहीं काले की चने की बर्फी का स्वाद भी इस बार नया है, इसकी कीमत भी 440 रुपये किलो है।

बोर्नवीटा की कटोरी, मैंगो की बर्फी

बच्चे हों या बड़े बोर्नवीटा और मैंगो का स्वाद सभी को काफी पसंद होता है तभी तो इनका स्वाद इस बार मिठाई में उतारा गया है। इस बार बोर्नवीटा कटोरी के अलावा मैंगो बर्फी में कच्चे और पक्के आम दोनों का स्वाद मिलेगा। इसकी कीमत 800 रुपये किलो है।

चॉकलेट के भी खास पैक

दीपावली पर मिठाई के अलावा चॉकलेट से मुंह मीठा करने का चलन भी पिछले कुछ साल से बढ़ा है। दीपावली पर्व पर चॉकलेट का अपना एक अलग बाजार है। इसमें होममेड चॉकलेट के अलावा अमेरिका, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया की 25 चॉकलेट वैरायटी शामिल हैं। बच्चों और युवाओं में इन चॉकलेट का काफी क्रेज है। वहीं लोग अब होममेड चॉकलेट को भी काफी पसंद करने लगे हैं। इनकी कीमत दो सौ रुपये से हजार रुपये तक है।

कायम है परंपरा

दीपावली पूजन चाहे कोई भी मिठाई शामिल क्यों न हो। लेकिन चीनी के बने खिलौनों के बिना मां लक्ष्मी की पूजा सम्पन्न नहीं होती है। तभी तो दीपावली पर्व आते ही बाजारों में चीनी के बने शेर, हाथी, ऊंट, खरगोश और यह मीठे खिलौने छा जाते हैं। सदर दाल मंडी स्थित गिरधारी लाल अजय कुमार दुकान के मालिक अजय कुमार ने बताया कि चीनी की बनी बड़ी हटरी का एक पीस जहां इस बार 25 रुपये का है, वहीं इन खिलौने की कीमत 80 से सौ रुपये किलो तक है। जिन्हें मेरठ में ही बनाया जाता है।

इन्‍होंने बताया

जब दीपावली की मिठाई और चॉकलेट इतनी खास है तो पैकिंग भी आकर्षक होनी चाहिए। अपनों को खास अनुभव करवाने के लिए लोग इन मिठाई और चॉकलेट की आकर्षक और खूबसूरत पैकिंग करा रहे हैं। जहां बाजार में तैयार पैक उपलब्ध है, वहीं अपने बजट के हिसाब से इन्हें पैक कराया जा सकता है। दीपावली पर्व पर चॉकलेट पैक की मांग काफी बढ़ जाती है। इस बार अमेरिका, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से भी कुछ खास वैरायटी की चॉकलेट मंगाई हैं, जिसे अपने बजट के हिसाब से पैकिंग करा सकते हैं। इनका स्वाद लाजबाव है। लोग इन्हें काफी पसंद भी कर रहे हैं। वहीं इस बार होममेड चॉकलेट की भी मांग है।

- शौर्य भल्ला, डायरेक्टर, दुबई स्टोर कैंट

दीपावली के लिए काले चने के लड्डू, चने बेसन की बर्फी, काजू गुलाब और अंजीर रोल के अलावा खसखस के लड्डू खासतौर पर तैयार किए गए हैं। इससे लोगों को त्योहारी सीजन में अलग-अलग स्वाद की मिठाई खाने का मौका मिल सकेगा।

- नीरज, प्रेम स्वीट्स, सदर बाजार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.