Move to Jagran APP

सुबह आधे घंटे की दौड़ के जानिए फायदे, मेरठ के हॉकी कोच बचपन से ही उठा रहे इसका लाभ

कोरोना से लड़ने के लिए कहा जा रहा है कि शरीर की इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए सुबह की दौड़ सहायक हो सकती है। अगर आप आधे घंटे ताजी हवा में दौड़ लगाते हैं तो इससे इम्‍यून सिस्‍टम को भी सही रख सकेंगे।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 10:06 AM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 10:06 AM (IST)
आधे घंटे की दौड़ के जानिए फायदे।

मेरठ, जेएनएन। दिन भर की भागदौड़ के बीच लोगों के पास अपने लिए वक्‍त नहीं रहा है। जिसमें वह सुबह उठने के बाद कुछ समय शारीरिक अभ्‍यास कर खुद को फिट रख पाएं। कई लोग हर दिन यह सोचते रहते हैं कि वह अपनी दिनचर्या को ठीक करेंगे। सुबह उठने के बाद योग अभ्‍यास, शारीरिक कसरत करेंगे, लेकिन वह सोचते ही रह जाते हैं। जबकि अच्‍छी सेहत के लिए यह जरूरी है कि हम अपनी दिनचर्या को सही रखें। मेरठ में हाकी के कोच प्रदीप चिन्‍योटी हैं। वे लड़कियों को हॉकी सिखाने के साथ ही अपनी सेहत का भी ध्‍यान रखते हैं।

loksabha election banner

बचपन से आधे घंटे की दौड़

मेरठ में मोहनपुरी के रहने वाले प्रदीप चिन्‍योटी पांचवीं कक्षा में पढ़ते थे, तभी से उन्‍होंने सुबह उठने के बाद दौड़ लगानी शुरू की थी। जो आज तक भी जारी है। उन्‍होंने अपने सोने और जगने का भी समय निश्‍चित कर लिया है। रात में 10 बजे के करीब वह सो जाते हैं। सुबह पांच बजे के करीब उनकी नींद खुल जाती है। सोकर उठने के बाद वह आधे घंटे तक खुद व्‍यायाम करते हैं। फिर आधे घंटे की दौड़ लगाते हैं। प्रदीप का कहना है कि वह बचपन से दौड़ते आए हैं। सुबह ताजी हवा में रनिंग करने से शरीर में आक्‍सीजन की मात्रा बढ़ जाती है। दिन भर थकावट भी नहीं रहती है। काम में उत्‍साह बना रहता है। शरीर में किसी काम में आलस्‍य नहीं रहता है। साथ ही शुगर, ब्‍लडप्रेशर जैसी समस्‍या भी नहीं रहती है।

सुबह दौड़ लगाने के क्‍या हैं फायदे आप भी जान लीजिए

कोरोना से लड़ने के लिए कहा जा रहा है कि शरीर की इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए सुबह की दौड़ सहायक हो सकती है। अगर आप आधे घंटे ताजी हवा में दौड़ लगाते हैं तो इससे इम्‍यून सिस्‍टम को भी सही रख सकेंगे। वरिष्‍ठ फिजिशियन डा. तनुराज सिरोही का कहना है कि अगर आप दौड़ लगाते हैं तो कोलेस्‍ट्राल का स्‍तर ठीक रहता है। पांच से दस मिनट भी दौड़ने से दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है। हार्ट अटैक की आशंका कम होती है। क्‍योंकि दौड़ने से ब्‍लड का सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जोड़ों के दर्द से भी राहत मिल सकती है। सुबह उठने और दौड़ लगाने से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य भी ठीक रहता है। इसके अलावा रात में अच्‍छी नींद भी आती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.