Move to Jagran APP

Durga Puja 2022: मेरठ में बनारसी साड़ी और बंगाल के श्रृंगार में मां दुर्गा का रूप, इस बार हैं खास तैयारियां

Durga Puja 2022 इस बार मेरठ में दुर्गा पूजा को लेकर खास तैयारियां हो रही हैं। जगत जननी के बनाव श्रृंगार के लिए बनारस से खास बनारसी साड़ी और कोलकाता से उनके घुंघराले केश और गहने मंगवाए गए हैं। दुर्गा पूजा को लेकर भक्‍तों में उत्‍साह है।

By JagranEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Wed, 28 Sep 2022 07:30 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 07:30 AM (IST)
Durga Puja 2022: मेरठ में बनारसी साड़ी और बंगाल के श्रृंगार में मां दुर्गा का रूप, इस बार हैं खास तैयारियां
Durga Puja In Meerut मेरठ में दुर्गा पूजा के लिए खास बंगाल से मंगवाए गए हैं वस्त्र और गहने।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Durga Puja 2022 मेरठ में मां दुर्गा की मिट्टी से तैयार मूर्तियों को कई रंगों से निखारते कारीगर अब उन्हें वस्त्र, गहने और श्रृंगार करके सजाने संवारने की तैयारी में है। मां निशुम्भासुरघातिनि की मूर्तियां धीरे धीरे ऐसा रूप धारण कर रही हैं, जिसे आंखों में भरना भी मुश्किल है। इस बार 26 सितंबर से नवरात्र आरंभ हो रहे हैं, और इसके लिए देवी पंडालों से लेकर मां भगवती के मंदिरों में उनके स्वागत की तेजी से तैयारियां की जा रही है।

loksabha election banner

घुंघराले केश और गहने मंगवाए

जगत जननी के बनाव श्रृंगार के लिए बनारस से खास बनारसी साड़ी और कोलकाता से उनके घुंघराले केश और गहने मंगवाए गए है। जिन्हें मां सिद्धिदात्री नवरात्र के पहले दिन कलश स्थापना से पहले धारण करेंगी। वहीं मूर्तिकारों का कहना है कि कोरोना महामारी की वजह से दो साल काम नहीं चला।

30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

इस बार मूर्तियों की 80 प्रतिशत मांग है, और बाजार में 75 रुपये से 25 हजार रुपये तक की 6 और 7 फुट की मूर्तियां बनकर तैयार है। जहां तक देवी की श्रृंगार सामग्री, गहने और वस्त्रों की बात है तो सभी कुछ कोलकाता से मंगवाया गया है, और इनकी कीमत में 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। इसलिए इस साल मूर्तियों की मांग के साथ ही उनकी कीमत भी अधिक है।

80 हजार की मूर्ति में 25 हजार का श्रृंगार

मां दुर्गा की 6 फुट ऊंची मूर्ति बनकर तैयार है। जिसे बंगाल के कारीगरों द्वारा बनाया गया है। मूर्ति बनाने से लेकर उसकी साज सज्जा, वस्त्र और श्रृंगार सामग्री का कुल खर्च 80 हजार रुपये है, इसमें से 25 हजार रुपये के वस्त्र और श्रृंगार सामग्री है। जिसे कोलकाता से मंगवाया गया है। इसमें मुकुट, नथ मांग टीका, चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, केश, गले का हार और कमरबंद है।

- मनोज मंडल, अध्यक्ष मेरठ सार्वजननीन दुर्गा पूजा सोसायटी

बनारसी साड़ी में सजेगा मां दुर्गा का रूप

इस बार नवरात्र में मां दुर्गा के लिए 10 हजार की बनारसी साड़ी बनारस से मंगवाई गई है, और अन्य श्रृंगार सामग्री बंगाल से आई है। वहां दुर्गा पूजा के लिए सफेद पेपर से बनी खास तरह की सज्जा सामग्री मिलती है। वह काफी अलग और नाजुक होती है। इस बार दुर्गा पूजा में मां भगवती लाल साड़ी के साथ बंगाल की बनी श्रृंगार सामग्री धारण करेंगी।

- पापिया सान्याल, अध्यक्ष बंगाली दुर्गागाबाड़ी समिति 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.