Move to Jagran APP

मेरठ में मां दुर्गा की भक्‍ति में सराबोर नजर आए श्रद्धालु, देखें तस्‍वीरें, आज गूंजेगा बंगाल का आर्केस्ट्रा

Durgabari Meerut मेरठ में कन्या स्वरूप में मां दुर्गा ने दिया अपने भक्तों को आशीर्वाद। आज मुकुंदी देवी धर्मशाला में गूंजेगा बंगाल का आर्केस्ट्रा। अष्टमी पूजन बंगाल से आए महापुरोहित शिवप्रसाद ने पूर्ण विधि विधान और मंत्र उच्चारण के साथ संपन्न किया।

By Jagran NewsEdited By: PREM DUTT BHATTPublished: Tue, 04 Oct 2022 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 08:00 AM (IST)
मेरठ में मां दुर्गा की भक्‍ति में सराबोर नजर आए श्रद्धालु, देखें तस्‍वीरें, आज गूंजेगा बंगाल का आर्केस्ट्रा
Durga Puja 2022 मेरठ में हजारों श्रद्धालुओं ने एकत्रित होकर अष्टमी पूजन किया।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Durga Puja in Meerut मेरठ के सदर दुर्गाबाड़ी में सोमवार को हजारों श्रद्धालुओं ने एकत्रित होकर अष्टमी पूजन किया। प्रातकाल मां दुर्गा को सात नदियों जल से स्नान करवाने के बाद भक्तों ने निर्जला उपवास कर मां दुर्गा को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद देवी स्वरूप में कन्या पूजन किया गया। इसमें एक छोटी कान्या को देवी के रूप में विराजमान कर आरती और पूजन किया गया।

loksabha election banner

भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया

इसके बाद सभी भक्तों ने इस देवी स्वरूप कन्या के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके बाद मां दुर्गा को विभिन्न पकवानों का भोग लगाने के बाद भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। महाअष्टमी पर संध्या काल में विशेष संधि पूजन किया गया, और निर्जला उपवास करने वाले भक्तों ने मां दुर्गा के समक्ष 108 दीपक की श्रृंखला प्रज्वलित कर मां दुर्गा से सुख शांति और समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त किया।

मंत्र उच्चारण के साथ संपन्न

अष्टमी पूजन बंगाल से आए महापुरोहित शिवप्रसाद ने पूर्ण विधि विधान और मंत्र उच्चारण के साथ संपन्न किया। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम में समिति की इकाई फ्रेंडस यूनियन ड्रामाटिक क्लब की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बंगाली दुर्गाबाड़ी समिति के महासचिव अभय मुखर्जी ने बताया कि मंगलवार को यज्ञ और हवन के साथ नवमी पूजन किया जाएगा।

भजन संध्या और झांकी का प्रदर्शन

वहीं दूसरी ओर घंटाघर स्थित मुकुंदी देवी धर्मशाला में मेरठ सार्वजननीन दुर्गा पूजा सोसायटी की ओर से अष्टमी पूजन और मां दुर्गा को फल और पकवानों का भोग लगाकर प्रसाद वितरण किया गया। संध्या काल में विशेष पूजन के बाद भजन संध्या और झांकी का प्रदर्शन किया गया। बच्चों और युवाओं ने विभिन्न प्रतियोगिताओं और सांस्कृति कार्यक्रम में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। समिति के अध्यक्ष मनोज मंडल ने बताया कि मंगलवार और बुधवार को बंगाल का रायल आर्केस्ट्रा दुर्गा पूजा पर अपनी खास प्रस्तुति देगा।

201 कन्याओं का पूजन कर लगाया भोग

201 कन्याओं का पूजन कर लगाया भोग लालकुर्ती स्थित श्रीरामा संकीर्तन मंदिर में अष्टमी महागौरी पूजन में 201 कन्याओं का पूजन कर प्रसाद वितरण किया गया। नन्हीं कन्याओं ने भजन कीर्तन में भाग लेकर नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति भी दी। मुख्य यजमान डाली गुप्ता, गीता शर्मा, वर्षा कौशिक और पंडित राजेश शर्मा भी उपस्थित रहे।

दुर्गा पूजन में डांडिया रास में जमकर मचाया धमाल

मोदीपुरम : कंकरखेड़ा के पैंठ बाजार स्थित मंदिर महादेव में मां दुर्गा पूजन महोत्सव हर साल की तरह इस बार भी सोमवार को धूमधाम और हर्षोल्लास के मनाया गया। नवरात्र के पावन उपलक्ष्य में सोमवार रात को डांडिया रास का आयोजन किया गया। मंदिर महादेव समिति के अध्यक्ष व भाजपा नेता नीरज मित्तल ने बताया कि मंदिर महादेव में 26 सितंबर से 28 वां मांदुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रतिदिन माता की चौकी सजाई जाती है। इसी श्रृंखला में मां दुर्गा की विशाल झांकियों के साथ शोभायात्रा कंकरखेड़ा की विभिन्न कालोनी और बाजारों से निकाली गई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.