मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों की मुख्य परीक्षा 2019 अब 30 अप्रैल तक चलेगी। विवि ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह निर्णय लिया है। बुधवार को विवि ने परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम जारी कर दिया। इसमें आठ अप्रैल से 18 अप्रैल तक की सभी परीक्षा की तिथियों को बदला गया है। पहले 18 अप्रैल को विवि की परीक्षा खत्म होने वाली थी। अब यह 30 अप्रैल को खत्म होगी। जिन पालियों में पहले परीक्षा होने वाली थी, संशोधित कार्यक्रम में भी उन्हीं पालियों में कराई जाएगी। परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम विवि की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।
2285 ने छोड़ी परीक्षा
विवि की मुख्य परीक्षा में बुधवार को तीनों पालियों में 2285 छात्र- छात्रओं ने परीक्षा छोड़ दी। पांच अभ्यर्थियों के खिलाफ अनुचित साधनों का प्रयोग करने के आरोप में कार्रवाई की गई।
सीसीएसयू के परीक्षा केंद्र बदले
सीसीएसयू की रेगुलर और प्राइवेट अभ्यर्थियों की परीक्षाएं चल रही हैं। जिस भी परीक्षा केंद्र से नकल या किसी भी तरह की अव्यवस्था की शिकायत मिल रही है, उन परीक्षा केंद्रों को बदला जा रहा है। अभी तक विवि कई केंद्रों को बदल चुका है। बुधवार को भी कुछ परीक्षा केंद्र बदले गए हैं। भगवती कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट सिवाया के रेगुलर और प्राइवेट छात्रों की परीक्षा अब मेरठ कॉलेज मेरठ में होगी। पहले ज्ञान भारती इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज खिर्वा रोड को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। ज्ञान भारती इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में पहले रेगुलर और प्राइवेट छात्रओं के लिए स्वकेंद्र की व्यवस्था थी। इसे बदल दिया गया है। अब ज्ञान भारती की छात्रएं भगवती कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट सिवाया में परीक्षा देंगी। महावीर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सरधना, द्रोण कॉलेज आफ एजुकेशन सरधना रोड (केवल रेगुलर और प्राइवेट छात्रओं) की परीक्षा अब भगवती कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट में होगी। 14 मार्च और उससे आगे की परीक्षा संशोधित परीक्षा केंद्रों पर होगी।
हाजिरी कम थी, 16 छात्र नहीं दे पाए परीक्षा
चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित 27 विषयों में प्री पीएचडी कोर्स वर्क में प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा बुधवार को हुई। सर छोटूराम इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में परीक्षा देने पहुंचे 16 छात्र-छात्रओं को बगैर परीक्षा दिए लौटना पड़ा। 75 फीसद हाजिरी पूरी न होने की वजह से विश्वविद्यालय ने इनका एडमिट कार्ड जारी नहीं किया था। परीक्षा में कुल 467 अभ्यर्थियों में 437 ने परीक्षा दी। 30 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। प्री पीएचडी कोर्स वर्क की द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा 17 मार्च को है। जिसमें अभ्यर्थी अपने-अपने विषय की परीक्षा देंगे। विवि प्री पीएचडी कोर्स वर्क में एजी केमिस्ट्री, एजी इकोनोमिक्स, ड्राइंग और पेंटिंग, बॉटनी, इकोनोमिक्स, ज्योग्राफी, जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग, हिंदी, फिजिक्स, होम साइंस, सांख्यिकी, इतिहास, गणित, जूलोजी, राजनीति विज्ञान, संस्कृत, कामर्स, समाजशास्त्र, कानून, संगीत, रसायन विज्ञान, दर्शन, शिक्षा आदि विषयों की परीक्षा करा रहा है। वरिष्ठ परीक्षा प्रभारी प्रो. पीके शर्मा ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण रही है। पूरी परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कराई गई।
डेटशीट में बदलाव
पुरानी तिथि     नई तिथि
आठ अप्रैल      22 अप्रैल
नौ अप्रैल         23 अप्रैल
10 अप्रैल        24 अप्रैल
11 अप्रैल        25 अप्रैल
12 अप्रैल        26 अप्रैल
15 अप्रैल        27 अप्रैल
16 अप्रैल        29 अप्रैल
18 अप्रैल        30 अप्रैल

Posted By: Ashu Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस