बागपत,जागरण संवाददाता। fake medicines in Baghpat बागपत में औषधि निरीक्षक और पुलिस की टीम ने नाकेबंदी करके बाइक पर सवार दो दवा सप्लायरों सहित तीन पकड़ा है। आरोपित क्षेत्र में दवा की सप्लाई करने जा रहे थे। उनकी निशानदेही पर टीम ने शामली जनपद के कांधला और कैराना में भी कार्रवाई की। नकली दवा के तार कैराना से जुड़े हुए थे। टीम भी जांच पड़ताल में जुटी है।

20 हजार रुपये है कीमत

मुख्य आरोपी अभी फरार है। नकली दवा की कीमत 20 हजार रुपये बताई गई। बागपत औषधि निरीक्षक मोहित कुमार दीप ने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन कार्यालय में जिले में नकली दवा सप्लाई होने की शिकायत की गई थी।

मल्टी ब्रांडेड एंटी बायोटिक दवाई

कार्यालय से टीम गठित हुई, जिसमें औषधि निरीक्षक बागपत के साथ औषधि निरीक्षक गाजियाबाद आशुतोष मिश्र एवं गौतमबुद्धनगर के औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर को शामिल किया गया। टीम ने सूचना के आधार सिंघावली अहीर पुलिस के साथ अमीनगर सराय मोड पर घेराबंदी की। टीम ने बाइक से आते अकबर व उसके साथी आमिर को पकड़ा। बाइक के बैग में बहुचर्चित मल्टी ब्रांडेड एंटी बायोटिक दवाई रखी थी।

बिल नहीं कर सके पेश

दोनों आरोपित ने औषधि लाइसेंस और क्रय-विक्रय बिल प्रस्तुत नहीं किया। जांच पड़ताल की, तो दवा नकली पाई गई। छह औषधि के नमूनों को जांच व विश्लेषण के लिए संग्रहित किया। बाकी बची संदिग्ध दवाओं को जब्त कर सील किया, जिनकी कीमत करीब 20 हजार रुपये है। पूछताछ में नकली दवा के तार कैराना से जुड़े मिले। अकबर की निशानदेही पर टीम औषधि निरीक्षक शामली निधि पांडे के साथ कांधला पहुंचे।

मेडिकल स्‍टोर बंद मिला

यहां से आसु उर्फ आसमोहम्मद को एक मेडिकल स्टोर के बाहर से पकड़ा। पूछताछ की गई आसमोहम्मद ने कैराना स्थित खैर मेडिकल स्टोर पर नकली दवा की जानकारी दी। आरोपित के साथ टीम कैराना स्थित मेडिकल स्टोर पहुंची, वहां स्टोर बंद मिला। एसडीएम कैराना और पुलिस की उपस्थित में स्टोर को सील किया गया।

केस दर्ज किया

अभिलेख एसडीएम कार्यालय में जमा करने के लिए नोटिस चस्पा किया। औषधि निरीक्षक मोहित कुमार दीप ने बताया कि सिंघावली अहीर थाने में अकबर खान पुत्र खेरू, आमिर पुत्र नियाज निवासीगण मोहल्ला शेखपुरा, कस्बा व थाना खेकड़ा, जनपद बागपत, आस मोहम्मद पुत्र शब्बीर अहमद निवासी ग्राम व पोस्ट नाला एलम थाना कांधला जनपद शामली के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। 

Edited By: Prem Dutt Bhatt