Move to Jagran APP

जागरूकता कार्यक्रम: सोशल मीडिया का सुरक्षित उपयोग सीखेंगे छात्र Meerut news

सीसीएसयू की ओर से सभी कालेजों में सोशल मीडिया का सुरक्षित प्रयोग करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश जारी किए गए हैं ।

By Prem BhattEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 02:43 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 02:43 PM (IST)
जागरूकता कार्यक्रम: सोशल मीडिया का सुरक्षित उपयोग सीखेंगे छात्र Meerut news
जागरूकता कार्यक्रम: सोशल मीडिया का सुरक्षित उपयोग सीखेंगे छात्र Meerut news

मेरठ, जेएनएन। सोशल मीडिया पर कई तरह के गुमराह करने वाली सूचनाएं चलती हैं। जिसके प्रभाव में आकर कई बार युवा गलत कदम उठाने लगते हैं। ऐसे में अब विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में सोशल मीडिया का सुरक्षित उपयोग करने का तरीका बताया जाएगा। विवि ने सभी कॉलेजों को शासन के आदेश के बाद सोशल मीडिया को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए कहा है।

loksabha election banner

सोशल मीडिया को लेकर छात्र- छात्रओं में किस तरीके से जागरूकता कार्यक्रम चलाना है। इसे लेकर साइबर ला मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रानिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की ओर से दिशा निर्देश भी जारी किए गए थे। जिसे विवि ने कॉलेजों में लागू करने के लिए कहा है।

छात्रों के लिए कुछ जरूरी सुझाव

सम्मान रखें: इस प्लेटफार्म पर ऐसा आचरण नहीं करें जो स्वीकार्य न हो।

जवाबदेही: सभी पोस्ट का तत्काल जवाब देने की जरूरत नहीं है। प्रतिक्रिया सीमित तरीके से दें।

प्रभाव: फर्जी खबरों और प्रोपेगेंडा से बचें। बगैर प्रमाणित किए ऐसी सूचनाओं को आगे भेजने से बचें।

सही तथ्य रखें: सोशल मीडिया पर जो भी तथ्य रखें वह सही है। जो भी पोस्ट डाले यह जरूर विचार करें कि उसका परिणाम क्या होगा।

पहचान: खुद को पहचानें, जहां तक हो कोई भी सूचना प्रथम व्यक्ति के तौर पर पोस्ट करें। जहां आवश्यकता हो वहां डिस्क्लेमर का उपयोग करें।

निजता: अन्य व्यक्तियों के विषय में निजी जानकारी देने से बचें। साथ ही अपनी यूजर आइडी और पासवर्ड किसी को भी न बताएं। पासवर्ड पूरी तरह से सुरक्षित रखें। इसमें अल्फा न्यूमेरिक वर्ण का उपयोग करें।

गूगल फार्म पर पांच फरवरी तक उपलब्ध कराएं सूचना

मेरठ जेएनएन। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े सभी सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों की सूचना एकत्रित की जा रही है। इसके लिए कॉलेजों के प्राचार्य को गूगल फार्म लिंक पर सूचना उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था, लेकिन बहुत से कॉलेजों ने लिंक पर सूचना अपलोड नहीं की है। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने दोबारा से सभी कॉलेजों को रिमाइंडर भेजा है। इसमें पांच फरवरी से पहले सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को इसकी सूचना देनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.