Move to Jagran APP

मेरठ में रैपिड रेल कारिडोर के लिए अधिग्रहण, नए सर्किल रेट के आधार पर भूमि का मुआवजा देगी NCRTC

RRTS Corridore मेरठ में आठ स्थानों पर 5.89 हेक्टेयर भूमि का किया जाना है अधिग्रहण। जरूरी भूमि का प्रस्ताव तैयार शीघ्र जारी होगी अर्जन की सूचना। लोग अधिग्रहण संबंधी जानकारी लेने के लिए पहुंच रहे हैं दफ्तर। रैपिड का काम तेजी से चल रहा है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 08:30 AM (IST)
मेरठ में रैपिड रेल कारिडोर के लिए अधिग्रहण, नए सर्किल रेट के आधार पर भूमि का मुआवजा देगी NCRTC
Delhi Meerut Rapid Rail रैपिड रेल कारिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण का काम जल्‍द ही पूरा होगा।

नवनीत शर्मा, मेरठ। Delhi Meerut Rapid Rail मेरठ में रैपिड रेल कारिडोर के लिए जरूरी 5.89 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। आठ स्थानों पर भूमि अर्जन होनी है और जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एनसीआरटीसी द्वारा अधिग्रहण का नया प्रस्ताव तैयार किया है और हाल ही में लागू किए नए सर्किल रेट के अनुसार ही भूमि स्वामियों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

loksabha election banner

साफ हुआ अधिग्रहण का रास्‍ता

दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल कारिडोर के लिए शहरी क्षेत्र में जरूरी भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया को पिछले दिनों पूर्ण कर लिया गया। अब शहर के बाहरी छोर पर मौजूद ग्राम पंचायतों की जमीन के अधिग्रहण का रास्ता भी साफ हो गया है।

प्रस्‍ताव प्रशासन को सौंपा

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) द्वारा मेरठ में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के लिए जरूरी जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर जिला प्रशासन को सौंप दिया है। नए प्रस्ताव में ग्राम पंचायतों की जमीन का अधिग्रहण नए सर्किल रेट के आधार पर मुआवजा प्रदान कर किया जाएगा।

किसानों को मिलेगा बड़ा लाभ

विभिन्न कारणों के चलते रैपिड के लिए जरूरी भूमि के टुकड़ों का अधिग्रहण नहीं हो सका था। अब भूमि अर्जन के लिए जरूरी प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है। ऐसे में नए सर्किल रेट के अनुसार ही भूमि स्वामी किसानों को मुआवजा दर निर्धारित की जाएगी। किसानों को पुराने सर्किल रेट की अपेक्षा अब 15 से 20 प्रतिशत अधिक मुआवजा मिलेगा।

यहां होगा अधिग्रहण

अमीनगर उर्फ भूड़बराल, बराल परतापुर, मोहकमपुर, दुल्हैड़ा चौहान, रोशनपुर डोरली, मुर्करबपुर पल्हैडा, मेरठ खास, हाफिजाबाद मेवला।

जानकारी लेने पहुंच रहे लोग

जनपद में कई बड़ी यातायात परियोजनाएं वर्तमान में निर्माणाधीन है। जिनके लिए बड़े स्तर पर जमीन का अधिग्रहण किया गया और किया जा रहा है। ऐसे में नए सर्किल रेट लागू होने के बाद भूमि स्वामी मुआवजा वृद्धि के संबंध में जानकारी करने के लिए एडीएम एलए के कार्यालय में पहुंच रहे हैं।

इनका कहना है

रैपिड रेल कारिडोर के लिए जरूरी करीब पांच हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। शीघ्र ही अर्जन के संबंध में सूचना जारी की जाएगी और अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

- सुलतान अशरफ सिद्दीकी, एडीएम एलए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.