Move to Jagran APP

Gas Cylinder Subsidy: नहीं हुई E-KYC तो सब्सिडी से रह जाएंगे वंचित, होली-दीपावली पर भी नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निर्गत गैस कनेक्शन का लाभ प्राप्त करने वाली जिले की हजारों महिलाएं अभी भी ईकेवाईसी न करा सकी हैं। ऐसी लाभार्थी महिलाओं को सिलिंडर की रिफिल पर मिलने वाली 366.67 रुपये की सब्सिडी बंद हो जाएगी। इससे इतर प्रदेश सरकार की घोषणा के अनुसार इन महिलाओं के खाते में होली व दीपावली पर एक-एक सिलिंडर की कीमत भी प्रेषित न होगी।

By arvind rai Edited By: Abhishek Pandey Mon, 03 Jun 2024 12:16 PM (IST)
Gas Cylinder Subsidy: नहीं हुई E-KYC तो सब्सिडी से रह जाएंगे वंचित, होली-दीपावली पर भी नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर
नहीं हुई ई-केवाईसी तो बंद हो जाएगा गैस सिलिंडर पर अनुदान

संवाद सूत्र, घोसी (मऊ)। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निर्गत गैस कनेक्शन का लाभ प्राप्त करने वाली जिले की हजारों महिलाएं अभी भी ईकेवाईसी न करा सकी हैं। ऐसी लाभार्थी महिलाओं को सिलिंडर की रिफिल पर मिलने वाली 366.67 रुपये की सब्सिडी बंद हो जाएगी। इससे इतर प्रदेश सरकार की घोषणा के अनुसार इन महिलाओं के खाते में होली व दीपावली पर एक-एक सिलिंडर की कीमत भी प्रेषित न होगी।

उन महिलाओं को ही यह लाभ प्राप्त होगा जिन्होंने गैस एजेंसी से अपने कनेक्शन की ई केवाईसी करा लिया है व ई-केवाईसी के बाद बैक खाते की एनपीसीआई मैपिंग हो चुकी है। लाभान्वित महिलाओं के खाते में सब्सिडी व सिलिंडर की कीमत खाते में प्रेषित करने को लेकर केंद्र सरकार पारदर्शिता बरत रही है। डायरेक्ट बेनीफिसरी ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत यह धनराशि प्रेषित की जाएगी।

जिस लाभार्थी का पंजीकृत मोबाइल नंबर गायब है या स्थाई रूप से सेवा में नहीं हैं, एजेंसी से संपर्क कर नया नंबर पंजीकृत करा लें। गैस ऐजंसी संचालक बंदना राय ने बताया कि यदि किसी लाभार्थी महिला की मृत्यु हो चुकी है तो उसके स्वजन गैस एजेंसी से संपर्क कर मृत्यु संबंधी आवश्यक प्रमाण पत्र व परिवार की किसी महिला के आधार कार्ड, बैंक पास बुक व फोटो प्रस्तुत करें। मृत महिला के स्थान पर परिवार की उस महिला के नाम कनेक्शन स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: भाजपा को किला बचाने, कांग्रेस को सेंधमारी की आस; इस सीट पर मुस्लिम आबादी तय करेंगी रिजल्ट