Move to Jagran APP

कपूरी तंबाकू ने जिले को दिया कैंसर का कलंक

कैंसर सर्जन डॉ. अंशुमान कुमार ने कहा, देश के सबसे ज्यादा कैंसर रोगी मैनपुरी में, हैरत है, 50 मरीजों की स्क्री¨नग में से 20 में हुई कैंसर की पुष्टि, सब मुख कैंसर से पीड़ित।

By JagranEdited By: Tue, 25 Dec 2018 08:39 PM (IST)
कपूरी तंबाकू ने जिले को दिया कैंसर का कलंक
कपूरी तंबाकू ने जिले को दिया कैंसर का कलंक

मैनपुरी, जागरण संवाददाता। कपूरी तंबाकू ने जिले को कैंसर की नई राजधानी बना दिया है। यहां सबसे ज्यादा मुख कैंसर से पीड़ित मरीज हैं। खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इस बात पर मुहर लगा चुका है। हैरत है कि 50 मरीजों की स्क्री¨नग के दौरान 20 मरीजों में कैंसर की पुष्टि हुई है। यह स्थिति बेहद भयावह है।

यह बातें धर्मसेवा नारायण सेवा संस्थान के प्रमुख और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. अंशुमान कुमार ने कहीं। वे मंगलवार की दोपहर निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर के समापन पर कैंसर मरीजों की जांच करने के लिए पहुंचे थे। पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि जिले में मुख और गले का कैंसर सबसे ज्यादा है। इसके लिए 80 फीसद तक कपूरी तंबाकू जिम्मेदार है। जिसमें कार्सिनोजेन कारक सबसे ज्यादा होते हैं। दिनों-दिन स्थिति भयावह होती जा रही है। यहां से बड़ी संख्या में कैंसर मरीज जांच के लिए महानगरों में जाते हैं। दूसरे जगहों पर कैंसर रोगियों का उपचार बेहतर ढंग से किया जा सकता है। लेकिन, मैनपुरी के मरीजों के सामने समस्या है। तंबाकू सेवन की वजह से उनका मुंह पूरी तरह से नहीं खुलता है। जिसके कारण बीमारी का सही ढंग से अंदाजा नहीं हो पाता है। जनवरी से जिले में ही होगी जांच: डॉ. अंशुमान कुमार और उनके साथ दिल्ली से आए अनुराग मोहन दीक्षित ने बताया कि जनवरी से मैनपुरी शहर में ही संस्था द्वारा विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा उपचार दिलाया जाएगा। यदि प्रशासन उन्हें स्थान उपलब्ध करा दे तो उनके कैंसर विशेषज्ञ यहां प्रतिमाह आकर कैंसर मरीजों की जांचें करेंगे। गरीब मरीजों की निश्शुल्क बायोप्सी कराने के साथ उन्हें हर संभव उपचार मुहैया कराया जाएगा।