बेवर (मैनपुरी): नगर का ऐतिहासिक शहीद मेला एवं ग्राम्य विकास प्रदर्शनी की तैयारियां पूरी हो गई हैं, जिसमें विशेष रूप से प्रथम बार महिला एवं बाल विकास संस्थान की ओर से हस्त शिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। मेले का उद्घाटन नगर के वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी रामेश्वर दयाल गुप्ता करेंगे।

हमेशा की भंाति नगर में आयोजित होने वाला शहीद मेला एवं ग्राम्य विकास प्रदर्शनी की तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं। शहीद मंच को विशेष प्रकार से तैयार किया जा रहा है। आज सोमवार 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जयन्ती मनाने के साथ नगर के वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रामेश्वर दयाल गुप्ता शहीद मेला के मुख्य द्वार पर फीता काटकर विधिवत उद्घाटन करेंगे। प्रदर्शनी में मेला संस्थापक स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय पंडित जगदीश नारायण त्रिपाठी को प्रथम श्रद्धांजलि के रूप में प्रथम वार महिला एवं बाल विकास संस्थान की ओर से हस्तशिल्प प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जा रहा है जो कि पूरे 15 दिन चलेगा। मेले में मुख्य आकर्षण का केन्द्र ब्रेक डांस झूला रहेगा जो बनकर तैयार है। भारी संख्या में दुकानदारों ने दुकाने लगाई हैं।

इनर।

बेबर : नगर के स्वतंत्रता सेनानियों में मात्र अकेले बचे रामेश्वर दयाल गुप्ता भले ही अपनी उम्र का शतक लगाने के बाद शारीरिक रूप से शिथिल हो गये हों, मगर अपने पुराने दिनों की याद करके चारपाई से उछल कर कहते हैं कि मैने 1942 में गोरों के शासन का विरोध करते हुए डाकखाने को फूंक दिया था। हमें जेल में डाल दिया गया जहां मतभंगा यानी आड़ी तिरछी बेड़ियां डाल दी गई। डेढ़ साल की कैद हमारे हौसलों को नहीं बदल सकी और बाहर आकर हमने अंग्रेजी हुकूमत की चूलें हिलाने का काम किया। अब तो इतनी तमन्ना है कि भारत माँ की माटी में हमारा तन खाक हो जाये, तिरंगा का कफन मिल जावे, मुल्क तरक्की करे ।

फोटो नं.22मेन33.जेपीजी

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर