Move to Jagran APP

UP: नवरात्र में देवी मंदिरों में दुर्गा सप्तशती और रामनवमी पर अखंड रामायण पाठ का आयोजन करेगी योगी सरकार

योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने प्रदेश के हर जिले में जिला तहसील और ब्लाक स्तरीय समितियों का गठन करके नवरात्र में देवी मंदिरों में दुर्गा सप्तशती और रामनवमी पर अखंड रामायण पाठ का आयोजन कराने के आदेश जारी क‍िए हैं। इसके ल‍िए एक लाख का फंड भी द‍िया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Wed, 15 Mar 2023 07:39 AM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2023 07:39 AM (IST)
UP: नवरात्र में देवी मंदिरों में दुर्गा सप्तशती और रामनवमी पर अखंड रामायण पाठ का आयोजन करेगी योगी सरकार
UP Politics: मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। योगी सरकार चैत्र नवरात्र और राम नवमी पर प्रदेश के देवी मंदिरों और शक्तिपीठों में धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। आगामी 22 से 30 मार्च तक चैत्र नवरात्र की संपूर्ण अवधि में देवी मंदिरों और शक्तिपीठों में दुर्गा सप्तशती का पाठ, देवी गायन/जागरण के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इन कार्यक्रमों में महिलाओं और बालिकाओं की सहभागिता विशेष रूप से होगी। वहीं 29 व 30 मार्च को अष्टमी और राम नवमी के अवसर पर प्रमुख शक्तिपीठों में अखंड रामायण पाठ का आयोजन होगा।

loksabha election banner

प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम की ओर से इस बारे में सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को शासनादेश जारी कर दिया गया है। इस आयोजन के लिए हर जिले में जिला, तहसील और ब्लाक स्तरीय समितियों का गठन करके कार्यक्रम संपन्न कराए जाएंगे। इन कार्यक्रमों की प्रस्तुति करने वाले कलाकारों के मानदेय भुगतान के लिए संस्कृति विभाग हर जिले को जिला पर्यटन एवं सांस्कृतिक परिषद की ओर से एक लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध कराएगा। अन्य व्यवस्थाएं जिला प्रशासन अपने स्तर से सुनिश्चित कराएगा।

सभी कार्यक्रम मां दुर्गा की महिमा के अनुरूप आयोजित कराये जाने का निर्देश दिया गया है। प्रत्येक जिले में चयनित देवी मंदिरों/शक्तिपीठों में होने वाले कार्यक्रमों के लिए कलाकारों का चयन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी जिसका समन्वय संस्कृति तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभागों द्वारा किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी होगी। शक्तिपीठों और देवी मंदिरों में पर्यटन व अन्य विभागों द्वारा कराये गए विकास कार्यों का सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के माध्यम से प्रिंट व इंटरनेट मीडिया पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

सभी देवी मंदिरों के प्रांगण में होर्डिंग भी लगाई जाएंगी। प्रत्येक आयोजन स्थल पर सफाई, पेयजल, सुरक्षा, ध्वनि, प्रकाश और दरी-बिछावन आदि की व्यवस्था जिला प्रशासन कराएगा। सभी आयोजन स्थलों पर सक्षम स्तर से अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन भी सुनिश्चित कराएगा। प्रदेश स्तरीय इस कार्यक्रम में समन्वय के लिए शासन और निदेशालय स्तर से एक-एक अधिकारियों को नोडल अधिकारी भी नामित किया गया है।

यह भी निर्देश दिया गया है कि महत्वपूर्ण देवी मंदिरों/शक्तिपीठों का चयन करते हुए मंदिर का पता, फोटो, जीपीएस लोकेशन तथा मंदिर प्रबंधक का संपर्क नंबर, कलाकारों के नाम, पते व मोबाइल नंबर समेत कार्यक्रम के आयोजन की पूरी तैयारियां करते हुए इसकी जानकारी 21 मार्च की शाम तक संस्कृति विभाग को भेज दी जाए। सभी जिलों में होने वाले कार्यक्रमों की सूचनाएं भी प्रतिदिन जिला नोडल अधिकारी की ओर से संस्कृति विभाग के पोर्टल पर अपडेट की जाए।

हर जिले को दें 10 करोड़ ताकि मनाए जा सकें सभी धर्मों के त्योहार

अखिलेश योगी सरकार के इस कदम पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि ''''राम नवमी मनाने के लिए जिलाधिकारियों को एक लाख रुपये दिये जाने के प्रस्ताव का स्वागत है पर इतनी रकम से क्या होगा, कम से कम 10 करोड़ रुपये देने चाहिए जिससे सभी धर्मों के त्योहारों को मनाया जा सके।Ó उन्होंने भाजपा सरकार से मांग की कि वह त्योहारों पर रसोई गैस के मुफ्त सिलिंडर दे और इसकी शुरुआत राम नवमी से हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.