Move to Jagran APP

अब महिलाओं के हाथों में हज की कमान, सहायक हज अधिकारी बनकर जाएंगी सऊदी अरब Lucknow News

लखनऊ महिला हज सेवकों के बाद केंद्र ने हज यात्रा को बेहतर बनाने के लिए उठाया कदम।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 02:53 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 08:52 AM (IST)
अब महिलाओं के हाथों में हज की कमान, सहायक हज अधिकारी बनकर जाएंगी सऊदी अरब Lucknow News

लखनऊ [मोहम्मद हैदर]। महिला हज सेवकों के बाद केंद्र सरकार ने पहली बार हज यात्रा 2020 की कमान महिलाओं को सौंपने का फैसला किया है। हज सेवकों के जरिए हज यात्रा के दौरान आजमीनों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए महिलाओं को पहली बार सहायक हज अधिकारी बनाकर सऊदी अरब भेजा जाएगा। इन महिलाओं के ही कंधे पर हज ऑपरेशन की जिम्मेदारी होगी।

loksabha election banner

सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान भारत से जाने वाले आजमीनों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हज के दौरान आजमीनों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार ने कई ऐतिहासिक कदम उठाएं हैं। महरम कटेगरी में बिना महरम के महिलाओं के ग्रुप को हज यात्रा पर भेजने के साथ केंद्र ने महिला हज सेवकों को भेजने का काम किया।

इसी क्रम में अब केंद्र सरकार ने हज यात्रा 2020 में आजमीनों को पिछले वर्ष से और बेहतर सुविधा देने के लिए पुलिस, पैरा मिलेट्री व डिफेंस फोर्स में तैनात महिलाओं को अस्थायी तैनाती पर दो से तीन महीने के लिए सऊदी अरब भेजने का फैसला किया है। यह महिलाएं जून से अगस्त 2020 तक सऊदी अरब में रहकर हज आजमीनों की जरुरतों का पूरा ध्यान रखेंगी। हज सेवकों की सहायता से आजमीनों के अकोमोडेशन से लेकर मक्का-मदीने में रहने व कुर्बानी सहित अरकान पूरा करने के दौरान आने वाली सभी समस्याओं को हल करेंगी। हज सेवक इन महिलाओं (हज अस्सिटेंट व सहायक हज अधिकारी) के अधीन काम करेंगे।

पांच जनवरी से पहले करना होगा आवेदन

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार की ओर से महिलाओं के साथ पुरुष भी आवेदन कर सकते हैं। इन सरकारी स्थायी कर्मचारियों को अस्थायी कोऑर्डिनेटर (प्रशासन), सहायक हज अधिकारी व हज सहायकों को सऊदी अरब के कॉन्सिलेट जनरल ऑफ जद्दाह में तैनात किया जाएगा। स्टेट हज कमेटी के सचिव राहुल गुप्ता ने बताया कि इच्छुक आवेदक अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की वेबसाइट www.haj.nic.in/deputation पर उपलब्ध निर्धारित आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की मूल्य प्रति सभी आवश्यक अभिलेखों सहित वेबसाइट पर उपलब्ध दिशा-निर्देश में मौजूद हैं। पांच जनवरी 2020 तक महिला व पुरुष दोनों आवेदकों को अभिलेख डाउनलोड कर अंडर सेकेट्री हज डिवीजन, मिनिस्ट्री ऑफ माइनॉरिटी अफेयरस, वेस्ट ब्लॉक-आठ, विंग एलआई प्रथम तल, सेक्टर-एक, आरके पुरम, नई दिल्ली-110066 पर डाक के जरिये भेजना होगा।

वर्ष 2019 में गए थे 450 पुरुष

हज कमेटी के सहायक सचिव जावेद खान ने बताया कि पिछले वर्ष 2019 में देश से कुल 450 सहायक हज अधिकारियों को सऊदी अरब भेजा गया था। इसमें महिलाएं एक भी नहीं थीं। इसबार पुरुषों के साथ महिलाओं को भी भेजा जाएगा। आवेदन के बाद इनका चयन होगा, फिर हज यात्रा की रवानगी के समय इन सभी चयनित आवेदकों को अस्थायी सहायक हज अधिकारी बनकर सऊदी अरब रवाना किया जाएगा। वहां पहुंचने के बाद आजमीनों के एयरपोर्ट से पहुंचने से वापस लौटने तक सभी इंतजाम करने की जिम्मेदारी इन्हीं की होगी। यह अपने कार्यालय में बैठकर हज सेवकों की सहायता से आजमीनों की परेशानियों को दूर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.