Move to Jagran APP

Weather Update UP: पश्चिमी विक्षाेभ से 'कोल्ड वार', यूपी के 30 से अधिक जिलों में शीतलहर की चेतावनी, कोहरे का यलो अलर्ट जारी

Weather Update UP Latest News In Hindi नए साल की शुरुआत कड़ाके की सर्दी से होने के बाद अभी और सर्दी बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिक मुहम्मद दानिश के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले पांच-छह दिन गलन बढ़ेगी। करीब तीन दर्जन से अधिक जिलों में शीतलहर का प्रकोप भी देखने को मिल सकता है। पूर्वी यूपी के भी कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं।

By Vikash Mishra Edited By: Abhishek Saxena Published: Tue, 02 Jan 2024 07:24 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jan 2024 07:33 AM (IST)
Weather Update UP: मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ समेत 30 से अधिक जिलों में शीतलहर की भी चेतावनी

जागरण संवाददाता, लखनऊ: Weather Update News: राजधानी समेत 30 से अधिक जिलों में ठंड बढ़ने के प्रकोप के साथ कोहरा छाने की भी चेतावनी जारी की गई है। शनिवार को जहां तेज धूप से थोड़ी राहत मिली, वहीं रविवार और सोमवार को पूरे दिन ठिठुरन महसूस हुई। मौसम विभाग ने इन जिलों में शीतलहर का भी अलर्ट जारी किया है।

राजधानी में सोमवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि 5.2 डिग्री सेल्सियस के साथ शाहजहांपुर सबसे ठंडा रहा। वहीं, नजीबाबाद का न्यूनतम पारा 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कानपुर सिटी का न्यूनतम तापमान 7.2 और अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का कहना है कि अभी कुछ दिनों तक ठंड से राहत नहीं मिलेगी।

इन जिलों में कोहरे का यलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ, सीतापुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, चंदौली, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, हरदोई, बलरामपुर, गोंडा, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर नगर, उन्नाव, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, कासगंज और बदांयू समेत कुछ और जिलों में सुबह कोहरा छाने के आसार हैं।

प्रदेश के ठंडे शहरों में 10वें स्थान पर रहा आगरा

आगरा में शीत लहर का असर जारी है। सोमवार को दोपहर में धूप जरूर निकली, लेकिन अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दिनभर ठंडी हवा चलने से गलन अधिक रही और लोग ठिठुरते रहे। प्रदेश के ठंडे शहरों में आगरा 10वें स्थान पर रहा।

ये भी पढ़ेंः Seema Haider: सीमा हैदर के घर आने वाला है नन्हा मेहमान, खुद बताया- कब बनेंगी सचिन के बच्चे की मां

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को घना कोहरा पड़ने के साथ तापमान में गिरावट आ सकती है। शहर बीते कुछ दिनों से शीत लहर की चपेट में है। रविवार को सुबह से रात तक ठंडी हवा चलती रही थी। सोमवार सुबह भी मौसम काफी ठंडा रहा।

ठंडी हवा चुभती हुई नजर आई। हवा के चलते कोहरा तो कम रहा, लेकिन धुंध अधिक रही। इसका असर दोपहर तक नजर आया। दोपहर 12 बजे के बाद धूप निकली तो लोगों को थोड़ी राहत मिली। लोग धूप सेकते हुए नजर आए। शाम ढलते ही एक बार फिर ठंडी हवा का असर दिखा, लोग ठंड से बचाव को अलाव की व्यवस्था करते नजर आए।

ये भी पढ़ेंः गुरुग्राम में पत्नी को ब्लेड से वारकर मार डाला, फिर आरोपी पति ने गाजियाबाद आकर मेट्रो स्टेशन से कूदकर दी जान

अधिकतम तापमान में सोमवार को एक डिग्री से अधिक की गिरावट आई, जिससे गलन अधिक रही। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को घना कोहरा पड़ने के साथ शीत लहर का असर रहेगा। तापमान में और गिरावट आ सकती है। मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि बुधवार से मौसम में थोड़ा बदलाव आएगा। न्यूनतम व अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.