Move to Jagran APP

Weather Update: यूपी के 45 जिलों में आंधी व भारी बारिश का मौसम विभाग का अलर्ट, अब भीषण गर्मी और लू से मिलेगी राहत

Weather Update UP News मौसम विभाग ने लखनऊ में आज हल्की से मध्यम बारिश का दौर शुरू होने की संभावनाएं व्यक्त की हैं। बादल और बारिश से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट से गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले सात दिन जमकर बारिश होगी। यूपी के 45 जिलों में गरज और चमक के साथ बरसात की चेतावनी भी जारी की है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Tue, 25 Jun 2024 07:40 AM (IST)
UP Weather News: यूपी में अब बारिश का दौर शुरू होने वाला है। फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। राजधानी में सोमवार को छिटपुट बरसात और ठंडी हवा ने मौसम का मिजाज बदला और लोगों ने भीषण गर्मी से कुछ राहत महसूस की। हालांकि, शहर के कुछ हिस्सों में ही बरसात हुई।

आज से लखनऊ में हल्की से मध्यम बारिश का दौर शुरू होगा, जो अगले सप्ताहभर जारी रहेगा। पूर्वी यूपी के 16 जिलों में तेज बारिश के साथ वज्रपात और आंधी का अलर्ट है। इस दौरान ज्यादातर जिलों के अधिकतम तापमान में चार और न्यूनतम में दो-तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, लखनऊ समेत पूर्वी यूपी के कई जिलों में हल्की बारिश का सिलसिला शुरू होने के बाद भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है। आने वाले दिनों में भी बारिश की तीव्रता बढ़ेगी। इसका असर राजधानी समेत पूर्वांचल के कई जिलों में मंगलवार से बुधवार तक देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि 27 से 28 जून को पश्चिमी यूपी में बादल बरस सकते हैं। इसके आसार बन रहे हैं। मौजूदा सप्ताह में 45 से अधिक जिलों में अच्छी बारिश के पूर्वानुमान हैं।

ये भी पढ़ेंः Agra Cop: 'फ्लैट पर बुलाकर ओआर लेते हैं एसीपी, खड़ा रखते हैं घंटों', इंस्पेक्टर प्रकरण के बाद महिला पुलिसकर्मियों का छलका दर्द

सोमवार को तेज धूप होने के चलते लखनऊ का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से 2.9 डिग्री अधिक था। हालांकि, शाम पांच बजे तक बादलों की आवाजाही के साथ बूंदाबांदी और ठंडी हवा चलने से कुछ राहत जरूरी मिली। 40.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सुलतानपुर प्रदेश में सबसे गर्म रहा। ज्यादातर जिलों में दिन का पारा 40 के नीचे ही रहा। अगले एक-दो दिन में इसमें तेजी से गिरावट होगी।

Read Also: देशभर में जूते-सैंडल पर लगेगी रोक, महिलाओं की सैंडल के हील की ऊंचाई होगी तय; सामने आई बड़ी वजह

इन जिलों में तेज बारिश और आंधी का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज और सिद्धार्थ नगर में गरज चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज और सिद्धार्थनगर में आंधी चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने इसके साथ ही गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, अंबेडकरनगर, कन्नौज, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, कासगंज, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं और आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ बरसात होगी।