UP Weather News: लखनऊ, जागरण संवाददाता। झमाझम बारिश के साथ मंगलवार को दिनभर मौसम सुहाना रहा और फुहारे पड़ती रहीं। राजधानी में 28.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी एक सप्ताह तक लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। हालांकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम साफ रहेगा और बारिश की संभावना नहीं है।

आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन हिमालय से होकर गुजर रही है। कम दबाव वाला क्षेत्र के उत्पन्न होने के बाद बारिश होती है, इसे ट्रफ लाइन कहा जाता है। इस वजह से उत्तर प्रदेश में भी बारिश के पूरे आसार बने हुए हैं। एक सप्ताह तक प्रदेशभर के अलग-अलग हिस्सों में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा रही है। 

बुधवार को उत्तर प्रदेश के 31 पूर्वी जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। येलो अलर्ट के तहत बारिश के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। इन जिलों में बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, मऊ आजमगढ़ अंबेडकर नगर अयोध्या सुल्तानपुर प्रतापगढ़ जौनपुर गाजीपुर चंदौली वाराणसी भदोही सोनभद्र मिर्जापुर प्रयागराज कौशांबी चित्रकूट और बांदा शामिल है।

इसके पहले मंगलवार को लखनऊ में झमाझम बारिश के बाद यहां आद्रता शत-प्रतिशत दर्ज हुई थी। हालांकि प्रदेशभर में बादलों की आवाजाही के साथ बीच-बीच में निकलती धूप से दिन के तापमान में बढ़ोतरी रही। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान कानपुर में 36.5 डिग्री, मुजफ्फरनगर में 36.1 डिग्री और लखीमपुर खीरी व बस्ती में 36 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बरसात भी हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ बारिश होने के लिए चेतावनी जारी की गई है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

Edited By: Vikas Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट