Move to Jagran APP

शिवा की जांबाजी और Ronaldo की कलाबाजी ने बढ़ाया पुलिस का रुतबा, horse riding में लखनऊ पुलिस लाइन ने जीते 11 पदक Lucknow News

उत्तर प्रदेश पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता में लखनऊ पुलिस लाइन ने जीते 11 पदक। एसएसपी ने पुलिस लाइन पहुंचकर पूरी टीम को किया सम्मानित।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 02:18 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 02:18 PM (IST)
शिवा की जांबाजी और Ronaldo की कलाबाजी ने बढ़ाया पुलिस का रुतबा,  horse riding में लखनऊ पुलिस लाइन ने जीते 11 पदक Lucknow News
शिवा की जांबाजी और Ronaldo की कलाबाजी ने बढ़ाया पुलिस का रुतबा, horse riding में लखनऊ पुलिस लाइन ने जीते 11 पदक Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ पुलिस लाइन की घुड़सवार पुलिस ने एक बार फिर महकमे का नाम रोशन किया है। इस बार सिविल पुलिस के उपनिरीक्षक शिवा की जांबाजी और घोड़ों की कलाबाजी ने प्रदेश पुलिस का रुतबा बढ़ाया है। शिवा जी की टीम ने मुरादाबाद पुलिस अकादमी में हुई 'उत्तर प्रदेश पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिताÓ में बाजी मारी। 11 पदक अपने नाम किये, जिसमें 03 गोल्ड, 05 सिल्वर व 03 ब्रांज हैं।

loksabha election banner

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बुधवार सुबह पुलिस लाइन पहुंचकर विजेता टीम को शाबाशी दी और रोनाल्डो को गुड़ खिलाकर सम्मान दिया। मुरादाबाद में प्रतियोगिता 19 से 22 नवंबर के बीच थी। इसमें 12 जोन के घुड़सवारों ने भाग लिया था। ओवरऑल प्रदर्शन में मुरादाबाद जोन ने प्रथम रहा, लखनऊ जोन रनरअप रहा। इसमें उपनिरीक्षक शिवाजी दुबे ने 02 गोल्ड, 03 सिल्वर, 02 ब्रांज, सिपाही चंद्रमा यादव ने 01 सिल्वर, 01 ब्रांज, सिपाही श्याम कृष्ण दुबे ने 01 सिल्वर व प्रदीप शुक्ल ने 01 गोल्ड जीता। 

-शिवा जी को चुना गया टीम लीडर:: हरियाणा हिसार में 01 से 10 फरवरी के बीच होने जा रही 'ऑल इंडिया पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिताÓ में उपनिरीक्षक शिवा जी दुबे को उत्तर प्रदेश पुलिस का कैप्टन व प्रशिक्षक चुना गया है। सिपाही चंद्रमा यादव का भी चयन हुआ है। घोड़े रोनाल्डो व ज्वाला को इसमें चुना गया है। 

शिवाजी जी के नाम 81 पदक:

शिवाजी दुबे अब तक विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपने नाम 81 पदक कर चुके हैं, जिसमें 29 गोल्ड, 25 सिल्वर व 27 ब्रांज शामिल हैं। शिवा जी 1998 में पीएसी में सिपाही के पद पर भर्ती हुए थे। 2003 में घुड़सवार पुलिस में शामिल हुए। उन्हें दो बार आउट ऑफ टर्न प्रमोशन मिला और 2010 में उपनिरीक्षक बने। 

पूरे भारतवर्ष में सिर्फ शिवाजी ही कर पाते हैं यह करतब: 

पूरे भारतवर्ष में सिर्फ शिवाजी ही आंखों पर काली पट्टी और चेहरे पर नकाब लगाकर घोड़े पर सवार होकर लक्ष्य पर अचूक निशाना लगाने वाले अकेले पुलिसकर्मी हैं। ट्रिक राइडिंग के दौरान भाले से जमीन में दबे लक्ष्य पर अचूक निशाना लगाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.