Move to Jagran APP

UPSSF का मुख्यालय लखनऊ के पिपरसंड में होगा स्थापित, कानपुर मेट्रो की सुरक्षा की भी मिलेगी कमान

उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपी एसएसएफ) का मुख्यालय और लखनऊ बटालियन की स्थापना लखनऊ के पिपरसंड स्थित पुलिस प्रशिक्षण निदेशालय की भूमि पर होगी। इसी स्थान पर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ फोरेंसिक साइंस व पीएसी की महिला बटालियन की स्थापना भी हो रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 11:09 PM (IST)Updated: Fri, 15 Oct 2021 11:32 AM (IST)
यूपीएसएसएफ का मुख्यालय लखनऊ स्थित पिपरसंड में स्थापित होगा।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपी एसएसएफ) का मुख्यालय और लखनऊ बटालियन की स्थापना लखनऊ के पिपरसंड स्थित पुलिस प्रशिक्षण निदेशालय की भूमि पर होगी। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में हुई बैठक में अब एसएसफ का मुख्यालय पिपरसंड में बनाए जाने की सहमति बनी है। इसी स्थान पर स्टेट इंस्टीट्यूट आफ फोरेंसिक साइंस व पीएसी की महिला बटालियन की स्थापना भी हो रही है।

loksabha election banner

बीते दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्टेट इंस्टीट्यूट आफ फोरेंसिक साइंस का शिलान्यास किया था। एसएसएफ के जवानों का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी तेज किए जाने का निर्णय लिया गया है। नवंबर में एसएसएफ कानपुर मेट्रो की सुरक्षा का जिम्मा अपने हाथ में लेने की तैयारी भी कर रहा है।

एसएसएफ मुख्यालय के लिए पूर्व में सरोजनीनगर के ग्राम जैतीखेड़ा में करीब 12.14 हेक्टेयर भूमि चिह्नित की गई थी, लेकिन उसे पर्याप्त नहीं पाया गया। अधिकारियों ने इसके बाद ही पिपरसंड में एसएसएफ मुख्यालय की स्थापना का प्रस्ताव रखा था। बैठक में एसएसएफ की गोरखपुर बटालियन की स्थापना के लिए ग्राम मानीराम में चिह्नित करीब 50 एकड़ भूमि के प्रस्ताव भी चर्चा के साथ अहम निर्देश दिए गए।

इसके अलावा सहारनपुर, मथुरा व प्रयागराज में एसएसएफ की बटालियन की स्थापना के प्रस्ताव व प्रगति पर चर्चा की गई। प्रयागराज में ग्राम रामनगर उमरी में भूमि चिह्नित की गई है। बैठक में एसएसएफ बाटालियनों में विभिन्न स्तर पर अधिकारियों की नियुक्ति व अन्य कार्यों को लेकर भी निर्देश दिए गए।

उल्लेखनीय है कि शासन ने पहले चरण में एसएसएफ की पांच बटालियन का गठन किया है और इनमें प्रभारी सेनानायकों की तैनाती भी की जा चुकी है। वर्तमान में पीएसी भवनों में एसएसएफ की बटालियनों का संचालन हो रहा है। एसएसएफ के जवान लखनऊ व नोएडा मेट्रो की सुरक्षा में मुस्तैद हैं और जल्द ही लखनऊ स्थित कोर्ट परिसरों में भी एसएसएफ के जवानों की तैनाती की तैयारी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.