UP TGT, PGT Recruitment 2022 Latest News: लखनऊ, जेएनएन। शिक्षक भर्ती की तैयार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) व प्रवक्ता संवर्ग (PGT) के लिए आनलाइन आवेदन पंजीकरण करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। अब तीन जुलाई के बजाय 10 जुलाई तक आवेदन पंजीकरण किए जा जाएंगे। इसी तरह आवेदन सबमिट करने की तारीख नौ जुलाई से बढ़ाकर 16 जुलाई कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड टीजीटी-पीजीटी के 4163 पदों पर भर्ती के लिए नौ जून से आवेदन ले रहा है। इसमें टीजीटी के 3539 पद हैं, जबकि प्रवक्ता पदों की रिक्त संख्या 624 है। अभी तक यूपी टीजीटी-पीजीटी भर्ती के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख तीन जुलाई और फार्म सबमिट करने की लास्ट डेट नौ जुलाई 2022 थी। आनलाइन आवेदन नौ जून से शुरू हुए थे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsessb.pariksha.nic.in पर जाकर आनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्‍मीदवार upsessb.org पर जाकर जारी नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सचिव नवल किशोर के मुताबिक अब आनलाइन आवेदन पंजीकरण की तारीख बढ़ाए जाने के साथ शुल्क जमा करने की तारीख 13 जुलाई की गई है। उन्होंने कहा है 16 जुलाई के बाद आनलाइन आवेदन सबमिट नहीं किए जा सकेंगे। प्रतियोगियों को सलाह दी है कि वह चयन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध विस्तृत दिशा-निर्देश को पढ़कर ही आवेदन करें, ताकि किसी तरह की त्रुटि न होने पाए।

यूपी टीजीटी और पीजीटी की महत्वपूर्ण तारीखें

  • आनलाइन आवेदन की शुरुआत : 9 जून 2022
  • आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख : 10 जुलाई 2022 तक
  • कंप्लीट फार्म जमा करने की लास्ट डेट : 16 जुलाई 2022
  • परीक्षा तारीख - जल्द घोषित की जाएगी।
  • एडमिट कार्ड कब आएगा : परीक्षा की तारीख घोषित करने के बाद। 

यहां देखें खाली पदों का विवरण

  • UPSESSB TGT - 3539 पद (बालक वर्ग : 3213 पद और बालिका वर्ग : 326 पद)
  • UPSESSB PGT - 664 पद (बालक वर्ग : 3213 पद और बालिका वर्ग : 326 पद)
  • कुल रिक्तियां - 4163 पद

आवेदन शुल्क : अनारक्षित वर्ग और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एप्‍लीकेशन फीस 750 रुपये, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 650 रुपये, एससी के लिए 450 रुपये और एसटी के लिए 250 रुपये फीस जमा करनी होगी।

ऐसे करें आनलाइन आवेदन

स्‍टेप 1 : उम्‍मीदवारों को अपनी डिटेल्‍स दर्ज कर आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा।

स्‍टेप 2 : अब अपनी लागिन डिटेल्‍स की मदद से अपना आवेदन फार्म भरना होगा।

स्‍टेप 3 : रजिस्‍ट्रेशन फार्म भरने के बाद 'Validate & Preview' और फिर 'Submit application' पर क्लिक करें।

स्‍टेप 4 : इसके बाद एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा।

स्‍टेप 5 : अपनी फोटो और सिग्‍नेचर अपलोड कर फाइनल सब्मिट कर दें।

Edited By: Umesh Tiwari