Move to Jagran APP

अब घर बैठे लीजिए बिजली का 'झटपट कनेक्शन', ऑनलाइन ही जमा करें शुल्क

ऊर्जा मंत्री ने वेब पोर्टल लॉन्च करते हुए बताया कि नए बिजली कनेक्शनों में देर होने की शिकायतें मिल रही थीं। इसलिए भ्रष्टाचार मुक्त कनेक्शन मुहैया कराने को ऑनलाइन व्यवस्था बनाई है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 11:30 AM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 11:30 AM (IST)
अब घर बैठे लीजिए बिजली का 'झटपट कनेक्शन', ऑनलाइन ही जमा करें शुल्क
अब घर बैठे लीजिए बिजली का 'झटपट कनेक्शन', ऑनलाइन ही जमा करें शुल्क

लखनऊ, जेएनएन : दर्जनों चक्कर लगाने के बाद भी बिजली कनेक्शन लेने में कठिनाई का सामना करने वाले उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब वे बिना दौड़-भाग के घर बैठे ही आसानी से कनेक्शन हासिल कर सकेंगे। पावर कारपोरेशन ने इसके लिए 'झटपट कनेक्शन' (Jhatpat Connection) नाम का वेब पोर्टल बनाया है। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यह पोर्टल लॉन्च कर नागरिकों को इसकी सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं।

loksabha election banner

ऊर्जा मंत्री ने शक्ति भवन में गुरुवार को uppcl.org पोर्टल लॉन्च करते हुए बताया कि नए बिजली कनेक्शनों में देर होने की शिकायतें कई जगह से मिल रही थीं। ये शिकायतें खत्म करने और तेजी से भ्रष्टाचार मुक्त कनेक्शन मुहैया कराने के लिए यह ऑनलाइन व्यवस्था बनाई गई है। इसके तहत 1912 नंबर पर कॉल करके, ऑनलाइन पोर्टल पर स्वयं आवेदन करके या सीएससी व सीएजी के जरिये सभी तरह के बिजली कनेक्शन लिए जा सकेंगे। कनेक्शन के लिए प्रॉसेसिंग फीस व एस्टीमेटेड शुल्क का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा। एसएमएस से भी आवेदन की स्थिति की निरंतर सूचना मिलती रहेगी।

ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों से कस्बों, नगर निगमों व टाउन एरिया की नई कॉलोनियों में भी आसानी से नए कनेक्शन देने की योजना बनाने को कहा है। प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने बताया कि पोर्टल के जरिये कनेक्शन दिए जाने की मॉनीटङ्क्षरग पावर कारपोरेशन के मुख्य अभियंता (वाणिज्य) करेंगे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को समय से बिजली कनेक्शन दिलाने में पोर्टल महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।

सौभाग्य योजना से मिला सम्मान

सौभाग्य योजना का लक्ष्य पूरा करने में महती भूमिका निभाने वाले 50 कार्मिकों को ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने गुरुवार को शक्ति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया। शर्मा ने बताया कि प्रदेश ने 23 महीने में 97 लाख बिजली कनेक्शन जारी करने का रिकॉर्ड बनाया है, जबकि सौभाग्य योजना के तहत 76.44 लाख कनेक्शन दिए गए हैैं। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत सर्वाधिक कनेक्शन देने के लिए प्रदेश को सम्मानित किया जा चुका है। बीते 23 महीने में प्रदेश के 1.21 लाख मजरों तक बिजली पहुंचाने का श्रेय उन्होंने आमजनों और लाइनमैन से लेकर चेयरमैन तक को दिया। सौभाग्य योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए निदेशक वितरण विजय कुमार, मध्यांचल निगम के एमडी संजय गोयल, पूर्वांचल निगम के एमडी गोविंद राजू, दक्षिणांचल निगम के एमडी एसके वर्मा, पश्चिमांचल निगम के एमडी आशुतोष निरंजन, अधिशासी निदेशक पीपी सिंह तथा योजना में जन सहभागिता बढ़ाने के लिए जनसंपर्क अधिकारी केके सिंह अखिलेश सहित अन्य को सम्मानित किया। आयोजन में सौभाग्य योजना की कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.