Move to Jagran APP

यूपी में ब‍िजली चोरी करने वालों की अब खैर नहीं! UPPCL चलाएगा बड़ा अभि‍यान; अधि‍कार‍ियों को द‍िए गए ये न‍िर्देश

UP News उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (UPPCL) के अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल ने उन क्षेत्रों में बिजली की चोरी पकड़ने का अभियान पहले चलाने के निर्देश दिए हैं जहां बड़े पैमाने पर चोरी-छिपे बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है। अध्यक्ष का कहना है कि बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए बिजली चोरी पर कड़ाई से अंकुश लगाना जरूरी है।

By Ajay Jaiswal Edited By: Vinay Saxena Thu, 13 Jun 2024 12:18 PM (IST)
ब‍िजली चोरी रोकने के ल‍िए व‍िभाग चलाएगा अभि‍यान।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। चोरी से बिजली का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ अब बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा। बिजली कंपनियों ने ज्यादा चोरी वाले क्षेत्रों का पूरा ब्योरा तैयार किया है। पावर कारपोरेशन (UPPCL) के अध्यक्ष डॉ. आशीष गोयल ने उन क्षेत्रों में बिजली की चोरी पकड़ने का अभियान पहले चलाने के निर्देश दिए हैं जहां बड़े पैमाने पर चोरी-छिपे बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अध्यक्ष का कहना है कि बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए बिजली चोरी पर कड़ाई से अंकुश लगाना जरूरी है। गोयल ने प्रदेश के सभी वितरण निगमों के प्रबंध निदेशकों एवं मुख्य अभियंताओं को निर्देशित किया है कि ऐसे फीडर जहां बिजली चोरी के कारण लाइन हानियां सबसे ज्यादा हैं वहां पहले-पहल अभियान चलाकर बिजली चोरी को रोका जाए। इसमें विजिलेंस की भी मदद ली जाए। उन्होंने कहा कि बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाने के दौरान किसी को नाजायज परेशान न किया जाए।

प्रयागराज क्षेत्र की ब‍िजली व्‍यवस्‍था की समीक्षा    

अध्यक्ष ने बुधवार को प्रयागराज क्षेत्र की बिजली व्यवस्था की समीक्षा भी की। विद्यु राजस्व, ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्तता, बिलिंग, आरडीएसएस और बिजनेस प्लान आदि योजनाओं की प्रगति संतोषजनक न पाए जाने अध्यक्ष ने प्रयागराज (प्रथम) एवं फतेहपुर के अधीक्षण अभियंताओं को चार्जशीट देने के निर्देश दिए।

अभियंताओं को दी गई सख्‍त चेतावनी

कौशाम्बी व खागा के अधिशासी अभियंताओं को भी सख्त चेतावनी दी गई है। समीक्षा बैठक में कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी-अभियंता उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: UPPCL: देश में सबसे ज्‍यादा यूपी में ब‍िजली की मांग, टूटे रिकॉर्ड; क‍ितने मेगावाट पहुंची खपत?

यह भी पढ़ें: UP Police: 'यूपी पुलिस में संविदा पर होगी भर्ती', अधि‍कारी का लेटर हुआ वायरल; जानें क्‍या है सच्‍चाई?