Move to Jagran APP

UP New DGP: यूपी को जल्द मिलेगा नया डीजीपी, यूपीएससी भेजा जाएगा चयन का प्रस्ताव, इन नामों पर चर्चा

UP New DGP यूपी को अगले कुछ महीने में नया डीजीपी मिलने जा रहा है। डीजीपी की रेस में कुछ नाम आगे भी चल रहे हैं। मौजूदा कार्यवाहक डीजीपी डा.डीएस चौहान का सेवाकाल मार्च में पूरा हो रहा है। ऐसे में नए डीजीपी को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraWed, 01 Feb 2023 07:14 AM (IST)
UP New DGP: यूपी को जल्द मिलेगा नया डीजीपी, यूपीएससी भेजा जाएगा चयन का प्रस्ताव, इन नामों पर चर्चा
UP New DGP: यूपी के कार्यवाहक डीजीपी डा.डीएस चौहान

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। पुलिस महकमे के स्थायी मुखिया को लेकर एक बार फिर चर्चाएं तेज हो गई हैं। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को जल्द डीजीपी के चयन का प्रस्ताव भेजे जाने की तैयारी है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि प्रस्ताव स्थायी डीजीपी का पद रिक्त होने की तिथि अथवा वर्तमान तिथि के अनुरूप भेजा जाएगा। राज्य सरकार ने सितंबर, 2022 में नए डीजीपी के चयन का प्रस्ताव यूपीएससी को भेजा था, जिसे कुछ आपत्तियों के साथ लौटा दिया गया था।

पुलिस विभाग से मंगलवार को डीजी जीएल मीणा समेत पांच आइपीएस अधिकारी सेवानिवृत्त हो गए। जीएल मीणा के अलावा डीआइजी स्वामी प्रसाद, सौमित्र यादव, सुधीर कुमार सिंह व महेंद्र यादव का भी सेवाकाल पूरा हो गया। वरिष्ठता क्रम के आधार पर जीएल मीणा भी डीजीपी पद के दावेदारों में शामिल थे। वहीं अगले माह फरवरी में डीजी आरपी सिंह का भी सेवाकाल पूरा हो रहा है।

मार्च में कार्यवाहक डीजीपी डा.डीएस चौहान तथा मई में डीजी आरके विश्वकर्मा व चंद्र प्रकाश का भी सेवाकाल पूरा हो रहा है। डीएस चौहान के सेवा विस्तार को लेकर भी संशय की स्थिति है। वहीं डीजीपी के चयन लिए प्रस्ताव यदि वर्तमान तिथि के अनुरूप भेजा जाता है तो सूची में 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी मुकुल गोयल के बाद दूसरे स्थान पर 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी आनंद कुमार का नाम होगा।

जिसके बाद डीजी विजय कुमार व अन्य अधिकारियों के नाम वरिष्ठता सूची में शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि 11 मई, 2022 को पूर्व डीजीपी मुकुल गोयल को पद से हटा दिया गया था। राज्य सरकार ने डीजी इंटेलीजेंस व विजिलेंस डा.डीएस चौहान को कार्यवाहक डीजीपी बनाया था।