Move to Jagran APP

UP Weather Update: लखनऊ समेत 23 जिलों में कल से बरसेंगे मेघ, रक्षाबंधन पर सुहाना रहेगा मौसम

UP Weather Update मौसम में लगातार बदलाव दर्ज की जा रही है। बीते दो दिनों से प्रदेश भर में कड़ी धूप से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि धूप और बादलों के बीच कड़ी टक्कर अभी भी जारी है।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 01:45 PM (IST)
UP Weather Update: लखनऊ समेत 23 जिलों में कल से बरसेंगे मेघ, रक्षाबंधन पर सुहाना रहेगा मौसम
UP Weather Update: लखनऊ समेत 23 जिलों में कल से बरसेंगे मेघ.

लखनऊ, जागरण संवाददाता। मौसम में लगातार बदलाव जारी है। किसी दिन झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो रहा है तो किसी दिन कड़ी धूप से तापमान चढ़कर उमस बढ़ा रहा है। बीते दो दिनों से प्रदेश भर में कड़ी धूप से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि धूप और बादलों के बीच कड़ी टक्कर आज भी जारी है।

loksabha election banner

तेज धूप के बीच बादलों की आवाजाही भी बनी हुई है। गुरुवार और शुक्रवार को पड़ रहे रक्षाबंधन के दिन मौसम ने अपना रुख बदलने की तैयारी कर ली है। मौसम विभाग की ओर से 11 और 12 अगस्त को उत्तर प्रदेश में  हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। जबकि कुछ जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

इन जिलों में आज हो सकती है बारिश : मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्‍ता ने बताया कि सहारनपुर, शामली, रामपुर, बरेली, बागपत, ललितपुर, झांसी, महोबा, मेरठ, प्रयागराज, महाराजगंज, देवरिया, मऊ, बस्ती, कुशीनगर, गोरखपुर, संतकबीरनगर समेत 30 जिलों में आज हल्की बारिश होने का अनुमान है।

आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, आज मौसम में दिन का तापमान बढ़ेगा। कड़ी धूप से उमस भी रहेगी। हालांकि कुछेक जिलों में हल्की फुल्की बारिश होने का अनुमान है। बुधवार के बाद मानसून ट्रफ लाइन यूपी से होकर फिर गुजरेगी, जो मध्य प्रदेश की ओर जा रही है। इससे हवा में कम दबाव का क्षेत्र उत्पन्न हो रहा है, जिसकी वजह से राज्य के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश होगी।

गुरुवार से लखनऊ समेत बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, बिजनौर, मेरठ, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, ललितपुर, झांसी, महोबा, मऊ, आजमगढ़, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही समेत कई अन्य जिलों में मौसम सुहाना रहेगा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को लखनऊ और आस पास के जिलों में बूंदाबांदी के साथ गरज और चमक का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है। बादलों की आवाजाही से मौसम में गर्मी और उमस रहेगी। साथ ही आज प्रदेश के कुछ पश्चिमी जिलों में छिटपुट बारिश होगी। अधिकतर जिलों में तापमान बढ़ेगा और बारिश के आसार नहीं हैं। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.