Move to Jagran APP

UP Phase 4 Voting: चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों पर मतदान, 2.47 करोड़ मतदाता करेंगे 130 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

चौथे चरण में कन्नौज से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मैदान में हैं उन्हें भाजपा के सुब्रत पाठक चुनौती दे रहे हैं। खीरी से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी धौरहरा से रेखा वर्मा सीतापुर से राजेश वर्मा फर्रूखाबाद से मुकेश राजपूत अकबरपुर से देवेंद्र सिंह भोले भाजपा के टिकट पर तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने इस बार हैट ट्रिक लगाने की चुनौती है।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Published: Mon, 13 May 2024 09:31 AM (IST)Updated: Mon, 13 May 2024 09:31 AM (IST)
चौथे चरण में यूपी की 13 सीटों पर मतदान, 2.47 करोड़ मतदाता करेंगे 130 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों के साथ ही ददरौल विधानसभा उप चुनाव के लिए सोमवार को वोट पड़ेंगे। शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रूखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच निर्वाचन क्षेत्र के 2,47,47,027 मतदाता 130 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे, इनमें 16 महिलाएं हैं।

कन्नौज में सर्वाधिक 15 और इटावा में सबसे कम सात प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। पिछले चुनाव में सभी 13 सीटें भाजपा की झोली में गई थीं। 2019 में इन सीटों पर 58.67 प्रतिशत वोट पड़े थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने रविवार को मीडिया को बताया कि चौथे चरण के मतदान के लिए 26,588 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें 4,715 संवेदनशील हैं।

शाम छह बजे तक चलेगा मतदान

सभी सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। जो भी मतदाता शाम छह बजे तक उपस्थित रहेंगे, मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वोटर आइडी में छोटी-मोटी गलती होने पर भी मतदाता को वोट डालने का मौका दिया जाएगा। मतदान के लिए 33,149 ईवीएम की कंट्रोल यूनिट, 33,149 बैलेट यूनिट और 35,644 वीवी पैट तैयार हैं। चुनाव के लिए पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।

अर्धसैनिक बलों को स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी दी गई है। मतदान पर नजर रखने के लिए तीन विशेष प्रेक्षक, 13 सामान्य प्रेक्षक, नौ पुलिस प्रेक्षक और 17 व्यय प्रेक्षक तैनात हैं। इसके अलावा 2250 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 287 जोनल मजिस्ट्रेट और 2920 माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात हैं। 50 प्रतिशत मतेदय स्थलों (14,126 पोलिंग बूथ) पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था के साथ ही 5420 बूथों पर वीडियोग्राफी की जाएगी।

इनकी साख दांव पर

चौथे चरण में कन्नौज से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मैदान में हैं, उन्हें भाजपा के सुब्रत पाठक चुनौती दे रहे हैं। खीरी से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी, धौरहरा से रेखा वर्मा, सीतापुर से राजेश वर्मा, फर्रूखाबाद से मुकेश राजपूत, अकबरपुर से देवेंद्र सिंह भोले भाजपा के टिकट पर तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने इस बार हैट ट्रिक लगाने की चुनौती है।

उन्नाव से भाजपा के टिकट पर तीसरी बार उतरे साक्षी महाराज को आइएनडीआइए गठबंधन की सपा उम्मीदवार अन्नू टंडन चुनौती दे रहीं हैं। हरदोई में भाजपा ने सांसद जयप्रकाश को फिर प्रत्याशी बनाया है। जय प्रकाश इस बार जीते तो वह पांचवीं बार संसद पहुंचेंगे। उनकी घेराबंदी के लिए सपा ने तीन बार की सांसद ऊषा वर्मा तो बसपा ने भीमराव अंबेडकर को चुनाव मैदान में उतारा है।

  • मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 अन्य पहचान पत्र होंगे मान्य। इनमें आधार, कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, बैंक-डाकघरों की फोटो युक्त पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट समेत अन्य हैं शामिल।
  • मतदान के दौरान बीएलओ एल्फाबेटिक रोल लोकेटर मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर रहेंगे मौजूद।
  • दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोलिंग बूथ पर व्हील चेयर और वालटिंयर की भी होगी व्यवस्था।
  • वोटर टर्नआउट एप के माध्यम से हर दो घंटे में मतदान प्रतिशत की मिलेगी जानकारी।
  • मतदान से संबंधित शिकायत प्रदेश स्तर पर टोल फ्री नंबर - 18001801950 और जिला स्तर पर 1950 पर काल कर कराई जा सकेगी दर्ज।
  • चौथे चरण में सी विजिल एप पर 1489 शिकायतें हुईं दर्ज, 1052 सही पाई गईं।
  • 16 मार्च से 12 मई तक 26.27 करोड़ रुपये की कीमत की शराब, नकदी व ड्रग की गई जब्त।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.